शांति वार्ता पर टिप्पणी के बाद नागालैंड के डिप्टी सीएम ने महत्वपूर्ण विभाग खोया

नागालैंड शांति वार्ता पर टिप्पणी के बाद नागालैंड के डिप्टी सीएम ने महत्वपूर्ण विभाग खोया

IANS News
Update: 2022-04-23 20:00 GMT
शांति वार्ता पर टिप्पणी के बाद नागालैंड के डिप्टी सीएम ने महत्वपूर्ण विभाग खोया
हाईलाइट
  • बातचीत पर 25 साल से अधिक खर्च

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नागालैंड के उपमुख्यमंत्री और विधानसभा में भाजपा के नेता वाई. पैटन ने सड़कों और पुलों का महत्वपूर्ण विभाग खो दिया है, जब उन्होंने 15 अगस्त तक नगा शांति वार्ता को लगभग समाप्त करने की समय सीमा तय कर दी थी। एक सरकारी अधिसूचना में, मुख्य सचिव जे. आलम ने बताया कि सड़क और पुल विभाग अब एनडीपीपी विधायक और सलाहकार एच. चुबा चांग द्वारा पूरा किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री पैटन, हालांकि, गृह के प्रमुख पोर्टफोलियो को संभालना जारी रखेंगे। पैटन ने मंगलवार (19 अप्रैल) को दीमापुर में एक सार्वजनिक समारोह में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से स्वतंत्रता दिवस के दौरान नगा राजनीतिक समस्या के समाधान की घोषणा करने का आग्रह किया गया है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में दिल्ली में केंद्रीय नेताओं और मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के नेतृत्व में एक नगा प्रतिनिधिमंडल के बीच हुई बैठकों के दौरान पीएम मोदी और गृहमंत्री (शाह) से अलग-अलग अनुरोध किए गए हैं। पैटन ने कहा, अब उस केंद्र के शांति दूत ए.के. मिश्रा नागालैंड में हैं और महत्वपूर्ण हितधारकों से मिल रहे हैं, छात्र नेताओं और अन्य सामाजिक संगठनों को मिश्रा को प्रभावित करना चाहिए कि बहुत हो गया और बातचीत पर 25 साल से अधिक खर्च किए गए हैं।

उन सभी को अब यह आग्रह करना चाहिए कि समाधान की अंतिम घोषणा प्रधानमंत्री या गृह मंत्री द्वारा 15 अगस्त तक कर दी जाए। पैटन ने यह भी कहा कि अगले साल एक बार चुनाव हो जाने के बाद राज्य के किसी भी विधायक के लिए पद छोड़ना संभव नहीं होगा।

पैटन के शब्द महत्वपूर्ण थे, क्योंकि प्रभावशाली हितधारक एनएनपीजी ने हाल ही में मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो और सदन के सभी 60 विधायकों के इस्तीफे की मांग की है ताकि एक स्थायी शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए भारत-नागा समझौते के कार्यान्वयन के लिए एक समावेशी संक्रमणकालीन व्यवस्था को सक्षम किया जा सके। एनएनपीजी ने पहले ही 2017 में केंद्र के साथ सहमत स्थिति पर हस्ताक्षर कर दिया है और अंतिम शांति समझौते के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा कर रहा है।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News