एक बाजपेयी, एक दुबे और एक तिवारी ब्राह्मण वोट तय करेंगे

यूपी चुनाव एक बाजपेयी, एक दुबे और एक तिवारी ब्राह्मण वोट तय करेंगे

IANS News
Update: 2022-01-19 08:00 GMT
एक बाजपेयी, एक दुबे और एक तिवारी ब्राह्मण वोट तय करेंगे
हाईलाइट
  • निश्चित रूप से चुनावों को प्रभावित करेगा।

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। एक बाजपेयी, एक दुबे और एक तिवारी ब्राह्मणों के मूड को तय करेंगे, जो वर्तमान में उत्तर प्रदेश में निराश और परेशान हैं। ये तीनों व्यक्ति योगी आदित्यनाथ के शासन में उत्पीड़न के प्रतीक के रूप में उभरे हैं।

बीजेपी के हमदर्दों के बीच बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी एक प्रमुख नेता के रूप में उभरे हैं।2014 के लोकसभा चुनावों में 71 सीटों के साथ पार्टी को शानदार जीत दिलाने वाले बाजपेयी ने 1989, 1996, 2002 और 2012 के चुनाव जीते हैं।इस बार उनका टिकट कट गया है।इसके अलावा, पार्टी ने राज्यसभा या विधान परिषद में अनुभवी नेता को समायोजित नहीं किया है, जबकि जितिन प्रसाद जैसे नए लोगों को पर्याप्त रूप से पुरस्कृत किया गया है।

एक ब्राह्मण विधायक ने कहा, पार्टी ब्राह्मण गौरव की बात करती है लेकिन हमारे अपने नेताओं का अपमान करती है। लक्ष्मीकांत वाजपेयी अब पार्टी के सबसे बड़े ब्राह्मण नेताओं में से एक हैं लेकिन उनका अपमान सभी ने देखा है। पार्टी के भीतर ब्राह्मण परेशान हैं लेकिन कोई भी स्पष्ट कारणों से नहीं बोल रहा है यह निश्चित रूप से चुनावों को प्रभावित करेगा।

बाजपेयी खुद पार्टी की गतिविधियों से हट गए हैं और इस संबंध में सवालों के जवाब नहीं देते हैं, लेकिन विशेष रूप से पश्चिमी यूपी में उनके समर्थक नाराज हैं।भाजपा उत्तर प्रदेश के मंत्री बृजेश पाठक को ब्राह्मण नेता के रूप में प्रचारित करने की कोशिश कर रही है, लेकिन उनमें बाजपेयी के कद का अभाव है।

मध्य उत्तर प्रदेश में एक दुबे ब्राह्मणों को बेचैन कर रहे हैं।खुशी दुबे की शादी को सिर्फ तीन दिन हुए थे, जब बिकरू की घटना हुई - जिसमें आठ पुलिसकर्मी मारे गए थे।उनके पति अमर दुबे, मुख्य आरोपी विकास दुबे का सहयोगी, एक मुठभेड़ में मारा गया था और खुशी को अपराध में उसकी भागीदारी के लिए गिरफ्तार किया गया था।

खुशी को जेल में बंद हुए डेढ़ साल हो चुके हैं।बसपा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा इस मुद्दे को उठाने वाले पहले राजनेता थे। उन्होंने दावा किया कि नाबालिग विधवा को केवल इसलिए निशाना बनाया गया है, क्योंकि वह एक ब्राह्मण थी।उन्होंने कहा कि वह योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा ब्राह्मणों को निशाना बनाने के तरीके का एक उदाहरण है।

जब मिश्रा ने बैठक में इस मुद्दे को उठाया, तो विकास दुबे को भी पीड़ित बताया।कानपुर के युवा स्नातक शुभम तिवारी कहते है कि हम यह नहीं कहते कि विकास दुबे निर्दोष थे लेकिन पुलिस को कानून को फैसला करने देना चाहिए था। उसके सभी पांच सहयोगियों को भी पुलिस ने गोली मार दी थी, जिसकी हर मुठभेड़ के लिए एक ही स्क्रिप्ट थी।

पूर्वी यूपी में, ब्राह्मणों के लिए सबसे बड़ा कारक, गोरखपुर के एक तिवारी - हरि शंकर तिवारी हैं।हरि शंकर तिवारी, एक माफिया डॉन और राजनेता, पूर्वी उत्तर प्रदेश के सबसे सम्मानित ब्राह्मण नेता हैं, जहां दशकों से ठाकुर-ब्राह्मण शत्रुता ने पौराणिक अनुपात हासिल कर लिया है।योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के तुरंत बाद गोरखपुर में तिवारी के आवास और कार्यालयों पर छापेमारी की गई थी। पुलिस ने बताया कि लूट के मामले में आरोपी की तलाश की जा रही है।

उनके बेटे और अब बसपा के पूर्व विधायक विनय शंकर तिवारी कहते हैं कि पुलिस बिना सर्च वारंट के मेरे घर में घुस गई। यह मेरे 84 वर्षीय पिता की छवि खराब करने का एक स्पष्ट प्रयास था।हरि शंकर तिवारी के बेटे, विनय शंकर तिवारी और भीष्म शंकर तिवारी, अब समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं।पूर्वी उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण पुलिस की मनमानी की शिकायत करते हैं और जोर देकर कहते हैं कि यह जानबूझकर किया गया है।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News