फूट-फूटकर रोए स्टीव स्मिथ, कहा- मेरी सबसे बड़ी गलती थी, जिंदगी भर नहीं भूलूंगा

फूट-फूटकर रोए स्टीव स्मिथ, कहा- मेरी सबसे बड़ी गलती थी, जिंदगी भर नहीं भूलूंगा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-29 10:10 GMT

डिजिटल डेस्क, सिडनी। बॉल टैंपरिंग विवाद में फंसे स्टीव स्मिथ ने गुरुवार को इस मामले में अपनी गलती को मानते हुए माफी मांग ली। उन्होंने सिडनी एयरपोर्ट में प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने फूट-फूटकर रोते हुए कहा कि "ये मेरी जिंदगी सबसे बड़ी गलती थी, जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगा।" इसके साथ ही स्मिथ ने अपनी गलती मानते हुए कहा कि ये मेरी लीडरशिप की नाकामी थी। इससे पहले डेविड वॉर्नर ने भी माफी मांगते हुए कहा कि "मुझसे बड़ी गलती हो गई है, जिससे क्रिकेट को नुकसान पहुंचा है। मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं।" बता दें कि बॉल टैंपरिंग के मामले में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 1 साल का बैन लगा दिया है, जबकि कैमरन बैनक्राफ्ट को 9 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया है।

 

 

 



स्टीव स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या कहा? 

- गुरुवार दोपहर को स्टीव स्मिथ सिडनी एयरपोर्ट पहुंचे, जहां उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्मिथ कई बार फूट-फूटकर रोए। उन्होंने कहा कि "मैं इस घटना की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। मैं बिल्कुल निराश हूं। ये मेरी लीडरशिप की नाकामी है।"
- स्मिथ ने कहा "मैंने जिंदगी की सबसे बड़ी गलती है और मैं इसे हमेशा याद रखूंगा। मैं इसके लिए कोई भी सजा भुगतने के लिए तैयार हूं। मेरी गलतियों से दूसरों को सबक मिल सकता है।"
- उन्होंने कहा कि "क्रिकेट दुनिया का सबसे बड़ा गेम है। ये मेरा जीवन रहा है और मुझे उम्मीद है कि मैं अपना खोया हुआ सम्मान वापस पा सकता हूं।"
- स्मिथ ने कहा "अच्छे लोग भी गलती करते हैं। मैंने भी बड़ी गलती की है कि मैंने ये सब होने दिया। मैंने फैसले लेने में बड़ी गलती की है। इसके लिए मैं शर्मिंदा हूं और दिल से माफी मांगता हूं।"
- स्मिथ ने कहा "मेरी जानकारी में ये पहली बार हुआ हैं। मैं भरोसा दिलाता हूं कि ये सब दोबारा नहीं होगा। मैं ऑस्ट्रेलियाई टीम का कैप्टन था। ये सब मेरे सामने हुआ और इसकी जिम्मेदारी भी मेरी है।"
- स्मिथ ने आखिरी में कहा "मैं दिल से शर्मिंदा हूं। मैं क्रिकेट से प्यार करता हूं। मैं चाहता हूं कि बच्चे इस खेल को खेलें। ये घटना बहुत दुख देने वाली है, काफी तकलीफ देती है। मैंने ऑस्ट्रेलियाई फैंस को जो दुख पहुंचाया है, उसके लिए माफी मांगता हूं।"

बॉल टैंपरिंग : स्टीव स्मिथ-डेविड वॉर्नर पर 1 साल का बैन, IPL भी नहीं खेलेंगे

डेविड वॉर्नर ने भी मांगी माफी

इससे पहले डेविड वॉर्नर ने भी इंस्टाग्राम पर माफी मांगी। उन्होंने कहा कि "ऑस्ट्रेलिया और पूरी दुनिया में मौजूद क्रिकेट के चाहने वालों और मेरे प्रशंसकों, मैं वापस सिडनी लौट रहा हूं। गलतियां हुईं हैं जिसने क्रिकेट का नुकसान किया है। मैं अपनी ओर से गलती मानता हूं और इसकी जिम्मेदारी लेता हूं।" वॉर्नर ने आगे कहा, "मैं समझ सकता हूं कि इससे क्रिकेट और उसके चाहने वालों को कितनी तकलीफ हुई है। ये उस खेल पर धब्बा है जिसे हम सभी प्यार करते हैं और मैं तो बचपन से प्यार करता हूं।"

क्या है बॉल टैंपरिंग विवाद?

- साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनिंग बैट्समैन कैमरन बैनक्राफ्ट बॉल टैंपरिंग करते हुए पकड़ाए। ग्राउंड पर मौजूद कैमरे में ये सब रिकॉर्ड हुआ।
- बैनक्राफ्ट को मैच के दौरान अपने जेब से कुछ चीज निकालते हुए देखा गया और बॉल के साथ छेड़छाड़ करते हुए पकड़ा गया। इसके बाद बैनक्राफ्ट ने अपनी जेब से पीले कलर की एक चीज निकाली और अपने ट्राउजर में छिपाने लगे, लेकिन ये सब कैमरे में रिकॉर्ड हो गया।
- बाद में पता चला कि बैनक्राफ्ट के हाथ में जो चीज थी वो एक टेप की तरह था, जिसका इस्तेमाल बॉल को एक साइड से खुरदुरा करने के लिए किया गया, ताकि बॉल स्विंग हो सके। 
- बॉल के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आने के बाद स्टीव स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बॉल टैंपरिंग की बात मानी थी। इसके बाद स्टीव स्मिथ ने कैप्टेंसी और डेविड वॉर्नर ने वाइस कैप्टेंसी से इस्तीफा दे दिया।

Similar News