कुंबले के बर्थडे पर BCCI ने किया ऐसा ट्वीट, फैंस का टूट पड़ा गुस्सा

कुंबले के बर्थडे पर BCCI ने किया ऐसा ट्वीट, फैंस का टूट पड़ा गुस्सा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-18 02:55 GMT
कुंबले के बर्थडे पर BCCI ने किया ऐसा ट्वीट, फैंस का टूट पड़ा गुस्सा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, पूर्व स्पिनर और पूर्व हेड कोच रहे अनिल कुंबले उर्फ "जंबो" का मंगलवार को बर्थडे था। 17 अक्टूबर को कुंबले ने अपना 47वां बर्थडे सेलिब्रेट किया। उनके बर्थडे पर कई बड़ी हस्तियों समेत क्रिकेट फैंस ने उन्हें विश किया। इस दौरान इंडियन क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI ने भी उन्हें विश करते हुए एक ट्वीट किया, लेकिन इस ट्वीट के बाद BCCI विवादों में घिर गया और कुंबले के फैंस का गुस्सा फुट पड़ा। दरअसल, BCCI ने कुंबले को "फॉर्मर इंडियन टीम बॉलर" लिखकर बर्थडे विश किया, जो उनके फैंस को पसंद नहीं आया और बस फिर क्या था, यूजर्स ने BCCI को आड़े हाथों ले लिया। 

कुंबले ने कहा- "थैंक्स"

BCCI ने कुंबले को बर्थडे विश करते हुए ट्वीट किया, "इंडियन टीम के पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले को जन्मदिन की बधाई।" इस ट्वीट में कुंबले को सिर्फ "पूर्व गेंदबाज" कहना लोगों को पसंद नहीं आया। हालांकि BCCI के इस ट्वीट पर भी कुंबले ने उन्हें "थैंक्स" कहा, लेकिन फैंस ने इसके बाद BCCI को अपने निशाने पर ले लिया। फैंस का कहना था कि, "क्या कुंबले सिर्फ पूर्व गेंदबाज थे? वो एक पूर्व कप्तान और पूर्व कोच नहीं थे?" 

BCCI ने ट्वीट किया "डिलीट"

 

 

अपने ट्वीट पर बवाल मचते देख BCCI ने ट्वीट को डिलीट कर दिया और थोड़ी देर बाद एक नया ट्वीट किया। इस ट्वीट में BCCI ने कुंबले को "लेजेंड" और "पूर्व कप्तान" बताया। हालांकि इसके बाद भी फैंस की नाराजगी कम नहीं हुई और कुछ यूजर्स ने तो इसे कैप्टन विराट कोहली का डर तक बता दिया। BCCI ने ट्वीट किया, "टीम इंडिया के पूर्व कप्तान को जन्मदिन की बधाई।" इसके साथ ही BCCI ने #Legend और #HappyBirthdayJumbo का इस्तेमाल भी किया। BCCI ने अपना पुराना ट्वीट डिलीट करके नया ट्वीट तो कर दिया, लेकिन तब तक काफी देर हो गई थी और इसके लिए ट्विटर यूजर्स ने BCCI को ट्रोल करना शुरू कर दिया था। 

कोहली ने भी नहीं किया विश

जब पूरी दुनिया अनिल कुंबले को बर्थडे विश कर रही थी, तो इस बीच सबकी निगाहें इंडियन टीम के कैप्टन विराट कोहली पर थी। लोग देख रहे थे कि कोहली कुंबले को विश करते हैं या नहीं, लेकिन कोहली ने कुंबले को बर्थडे विश नहीं किया। ऐसा नहीं है कि, कोहली कभी किसी को बर्थडे विश नहीं करते हों या सोशल मीडिया पर एक्टिव न हों। कोहली सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं और टीम के खिलाड़ियों को बर्थडे पर विश भी करते हैं, लेकिन कोहली ने कुंबले को विश नहीं किया। कुंबले न सिर्फ इंडियन टीम के बॉलर या कप्तान नहीं थे, वो एक कोच भी थे और खासतौर पर उस समय जब कोहली को कप्तानी सौंपी गई। हालांकि, उसी समय से कोहली-कुंबले के बीच विवाद चल रहा है, जिस वजह से कोहली ने हो सकता है कि उन्हें बर्थडे विश न किया हो। 

क्या था कोहली-कुंबले विवाद? 

दरअसल, कोहली और कुंबले के बीच विवाद इसी साल मार्च में शुरू हुआ। उस समय टीम के कोच अनिल कुंबले थे और कैप्टन विराट कोहली। मार्च में ऑस्ट्रेलिया टीम इंडिया टूर पर आई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट में कोहली इंजरी के कारण मैच का हिस्सा नहीं रहे और अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया गया। उस दौरान कुंबले कुलदीप यादव को खिलाना चाहते थे, लेकिन कोहली अमित मिश्रा के साथ खड़े थे। इसके बाद से ही दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया। इसके अलावा कुंबले टीम में डिसीप्लीन चाहते थे, लेकिन कोहली बिग्रेड आजादी चाहती थी। इस वजह से भी दोनों के बीच विवाद बढ़ता गया। आखिरकार कुंबले ने हेड कोच की पोस्ट से इस्तीफा देना ही बेहतर समझा और अपना एक साल का टेन्योर होने से पहले ही कुंबले ने इस्तीफा दे दिया। 

अनिल कुंबले का करियर

अनिल कुंबले का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 1990 में शुरु हुआ और उन्होंने 18 सालों तक इंडिया टीम के लिए खेला। कुंबले ने 25 अप्रैल 1990 में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला और टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 9 अगस्त 1990 में पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। इसके बाद कुंबले ने 18 सालों तक कई ऐसे कारनामे किए, जो आज भी कोई नहीं कर सका। टेस्ट क्रिकेट में कुंबले ने 619 विकेट लिए और वो मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और शेन वॉर्न (708 विकेट) के बाद तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं वनडे में उनके नाम 337 विकेट हैं। कुंबले ने अपना आखिरी वनडे 19 मार्च 2007 को बरमूडा के खिलाफ खेला था और उनका आखिरी टेस्ट 29 अक्टूबर 2008 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था। 

Similar News