सिटी फुटबाल ग्रुप ने मुम्बई सिटी एफसी की 65 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी

सिटी फुटबाल ग्रुप ने मुम्बई सिटी एफसी की 65 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी

IANS News
Update: 2019-11-28 12:30 GMT
सिटी फुटबाल ग्रुप ने मुम्बई सिटी एफसी की 65 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी

मुम्बई, 28 नवंबर (आईएएनएस)। मैनचेस्टर सिटी सहित दुनिया की अग्रणी फुटबाल क्लबों की संचालक सिटी फुटबाल ग्रुप (सीएफजी) ने इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) क्लब-मुंबई सिटी एफसी में 65 फीसदी साझेदारी हासिल करने के लिए गुरुवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किया। मुंबई सिटी एफसी, सिटी फुटबाल ग्रुप नेटवर्क का दुनिया भर में आठवां क्लब होगा।

इस करार के तहत सीएफजी क्लब के पास मुंबई सिटी एफसी की 65 फीसदी साझेदारी होगी जबकि वहीं मौजूदा शेयरधारकों-अभिनेता और फिल्म निर्माता रणबीर कपूर और बिमल पारेख के पास संयुक्त रूप से 35 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी। यह निवेश कुछ फुटबाल निकायों की मंजूरी के बाद पूरा हो जाएगा।

सीएफजी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फेरान सोरियानो और फुटबाल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड (एफएसडीएल) तथा रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने गुरुवार को इसकी संयुक्त घोषणा की।

इस साझेदारी से मुंबई सिटी एफसी को ग्रुप के कॉमर्शियल और फुटबाल की जानकारियों का फायदा मिलेगा। इसके साथ ही क्लब की पहुंच सीएफजी ग्लोबल कॉमर्शियल प्लेटफॉर्म तक होगी।

सिटी फुटबाल ग्रुप को इंग्लिश प्रीमियर लीग चैंपियंस-मैनचेस्टर सिटी के स्वामित्व के लिए जाना जाता है। इस ग्रुप के पास अन्य फुटबाल क्लबों में यूएस की न्यूयॉर्क सिटी, आस्ट्रेलिया की मेलबर्न सिटी एफसी, जापान की योकोहामा एफ मैरिनो, उरुग्वे की क्लब एटलेटिको टॉर्क, स्पेन की गिरोना एफसी और चीन की सिचुआन जिउनिउ एफसी शामिल हैं।

सीएफजी के अब दुनिया भर में 13 कार्यालय और आठ फुटबाल क्लब हैं। सीएफजी की स्थापना मार्च 2013 में हुई थी। इसके आठ क्लबों में 1500 से अधिक फुटबाल खिलाड़ी हैं जो हर साल करीब 2500 से अधिक मैच खेलते हैं।

नीता अंबानी ने सिटी फुटबाल ग्रुप का भारतीय फुटबाल जगत में स्वागत करते हुए कहा, यह एक ऐतिहासिक अवसर है। भारतीय फुटबाल ने जिन ऊंचाईयों को हासिल की है, यह उसका जश्न है। यह करार भारतीय फुटबाल को लेकर यह हमारी प्रतिबद्धता और विजन को प्रमाणित करता है।

उन्होंने कहा, यह भारतीय फुटबाल की बढ़ती अपील और भारत के फुटबाल प्रशंसकों के अविस्मरणीय समर्थन का सबूत है। यह हमारी फुटबाल संस्कृति और खेल को विकसित करने के हमारे प्रयासों के लिए गर्व का क्षण है।

नीता अंबानी ने आगे कहा, सभी भारतीय फुटबाल शेयरधारकों की ओर से, मैं सिटी फुटबाल ग्रुप का स्वागत करती हूं और भारतीय फुटबाल में उनकी रुचि और विश्वास के लिए उन्हें धन्यवाद देती हूं। मुझे यकीन है कि मुंबई सिटी एफसी और भारतीय फुटबॉल इस ऐतिहासिक साझेदारी से काफी लाभान्वित होंगे।

सिटी फुटबाल ग्रुप के चेयरमैन खलदून अल मुबारक ने कहा, हम मानते हैं कि यह निवेश संपूर्ण रूप से मुंबई सिटी एफसी, सिटी फुटबाल ग्रुप और भारतीय फुटबाल को बदल कर रख देगा। सिटी फुटबाल ग्रुप भारत में फुटबाल के भविष्य के लिए और मुंबई सिटी एफसी के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, हम मुंबई सिटी एफसी के प्रशंसक और स्थानीय समुदायों में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए बहुत उत्सुक हैं, और अपने सह-मालिकों के साथ काम करके क्लब को जल्द से जल्द विकसित करने का प्रयास करेंगे।

सीएफजी ने सिटी फुटबाल ग्रुप इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट डेमियन विलोबी को नियुक्त किया।

Tags:    

Similar News