कॉमनवेल्थ गेम्स: ट्रक ड्राईवर के बेटे गुरुराजा ने जीता सिल्वर मेडल, भारत का खाता खुला  

कॉमनवेल्थ गेम्स: ट्रक ड्राईवर के बेटे गुरुराजा ने जीता सिल्वर मेडल, भारत का खाता खुला  

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-05 04:15 GMT

डिजिटल डेस्क, गोल्ड कोस्ट । 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का भारत ने शानदार आगाज करते हुए पहले ही दिन पदकों का खाता खोल लिया है। ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में पहले ही दिन भारत के वेटलिफ्टर गुरुराजा ने भारत को पहला मेडल दिलाया। गुरुराजा ने कुल 249 किलोग्राम वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता जिसके साथ ही भारत का 21वें कॉमनवेल्थ में पदकों का खाता खुल गया। गोल्ड मेडल मलेशिया के इजहार अहमद ने जीता, जबकि श्रीलंका के चतुरंगा लकमल ने ब्रॉन्ज जीता। 

 

 

ट्रक ड्राईवर के बेटे हैं गुरुराजा 
आपको बता दें कि गुरुराजा कर्नाटक के रहने वाले हैं। उनके पिता पिक-अप ट्रक ड्राइवर हैं। गुरुराजा स्वयं वायुसेना के निचली श्रेणी के कर्मचारी हैं। ट्रक ड्राइवर के बेटे गुरूराजा बचपन से ही पहलवान बनना चाहते थे लेकिन कोच की पैनी नजरों ने उनमें भारोत्तोलन की प्रतिभा देखी और उनका इस खेल में पदार्पण कराया। गुरुराजा ने 2010 में अपने वेटलिफ्टिंग करियर शुरूआत की जिसके बाद उन्हें पैसों की तंगी के कारण काफी मशक्कत करनी पड़ी। गुरुराजा ने बताया कि डाइट और सप्लीमेंट्स और कई अन्य संसाधनों के अभाव के कारण उनके परिवार को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा,  लेकिन उनके पिता ने उन्हें कभी भी हिम्मत नहीं हारने दी। बता दें गुरुराजा के परिवार में कुल आठ सदस्य हैं और उनके परिवार की माली हालत बहुत खराब थी, लेकिन दिन बीतने के साथ स्थितियां पहले से बेहतर होती चली गईं। जीत के बाद उन्होंने कहा कि अब मैं ओलिंपिक की तैयारी करूंगा। 

 

मीराबाई चानू पर टिकीं भारत की निगाहें 
गुरुवार को देशभर की निगाहें महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू पर टिकी हैं। चानू को गोल्ड मेडल का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इससे पहले चानू साल 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ खेलों में 48 किलो वर्ग में रजत पदक हासिल कर चुकी हैं। 

 

बैडमिंटन में जीत से आगाज 
भारत ने बैडमिंटन इवेंट में भी जीत के साथ आगाज किया है। भारत के प्रणव चोपड़ा और ऋत्विका की जोड़ी ने बैडमिंटन मिक्सड डबल्स में श्रीलंकाई जोड़ी को हराकर जीत से शुरुआत की। प्रवण-ऋत्विका की जोड़ी ने श्रीलंकाई जोड़ी को 21-15,19-21 और 22-20 से हराया। 

श्रीकांत की शानदार जीत 
भारत के स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत ने भी जीत के साथ 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत की है। किदांबी ने बैडमिंटन के पुरुष सिंगल्स के अपने पहले मुकाबले में श्रीलंकाई खिलाड़ी को मात दी। किदांबी ने 21-16, 21-10 से आसान जीत दर्ज की।

 

 

भारतीय महिला हॉकी टीम की हार 
बैडमिंटन में जहां भारत ने जीत से आगाज किया है तो वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम को अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। भारतीय महिला हॉकी टीम को वेल्स के हाथों 3-2 से शिकस्त मिली। भारत को मैच के दौरान 15 कॉर्नर्स मिले लेकिन वो सिर्फ एक ही गोल में तब्दील कर पाई। ये पहली बार है जब भारतीय हॉकी टीम को वेल्स के हाथों हार मिली है। 

 

 

लॉन बॉल में हारीं पिंकी 
भारत की पिंकी को भी अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड की खिलाड़ी से हार मिली। न्यूजीलैंड की जो एडवर्ड्स ने महिला सिंगल्स सेक्शन-डी में पिंकी को 16-13 से मात दी। पुरुषों की ट्रिपल टीम में भी भारत को वेल्स के हाथों 9- 23 से हार का सामना करना पड़ा है।

Tags:    

Similar News