इंग्लैंड बना FIFA U17 वर्ल्डकप चैंपियन, स्पेन को 5-2 से हराया

इंग्लैंड बना FIFA U17 वर्ल्डकप चैंपियन, स्पेन को 5-2 से हराया

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-28 04:09 GMT
इंग्लैंड बना FIFA U17 वर्ल्डकप चैंपियन, स्पेन को 5-2 से हराया

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्पेन को 5-2 से हराकर इंग्लैंड FIFA U-17 World Cup 2017 का चैंपियन बन गया है। इस रोमांचक फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की शुरुआत काफी खराब रही। मैच के पहले हाफ टाइम तक वह स्पेन से 1-2 से पीछे था। इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरे हाफ में शानदार खेल दिखाते हुए दनादन 4 गोल दागे और यह मैच 5-2 से अपने नाम कर लिया। मैच में इंग्लैंड की ओर से रियान ब्रेवस्टर ने 44वें, गिब्स व्हाइट ने 58वें और मार्क ज्य्हू ने 84वें मिनट में 1-1 गोल किया, जबकि फिलिप फोडेन ने 69वें और 88वें मिनट में दो गोल दागे। वहीं स्पेन की ओर से दोनों ही गोल सर्जियो गोमेज ने 10वें और 31वें मिनट में किए।

 

कोलकाता के साल्टलेक स्टेडियम में लगभग 60 हजार दर्शकों की मौजूदगी के बीच इंग्लैंड ने यह खिताब अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार पहुंचा है और पहली ही बार में वर्ल्ड चैंपियन बन गया। वहीं स्पेन इससे पहले 1991, 2003 और 2007 में उप विजेता रहा था। इस बार भी उसे निराशा ही हाथ लगी और उप विजेता की ट्रॉफी से ही संतोष करना पड़ा।

 

इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड का सफर : 

 

 

इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड का पहला मैच चिली से हुआ, जिसमें इंग्लैंड ने बड़ी आसानी से चिली टीम को 4-0 से मात दे दी। इसके बाद मैक्सिको के साथ इंग्लैंड ने बड़ा ही रोमांचक मुकाबला खेला और काफी चुनौतियां भी मिलीं, लेकिन वो दूसरे मैच को भी 3-2 से जीतने में कामयाब हो गई। इसके बाद इराक को भी इंग्लैंड ने 4-0 से पटक दिया। आखिरी-16 के मुकाबले में इंग्लैंड ने जापान के साथ ड्रॉ खेला वहीं क्वार्टरफाइनल में इंग्लैंड ने अमेरिका जैसी टीम को 4-1 से एकतरफा शिकस्त दी। इसके बाद सेमीफाइनल में इंग्लैंड का मुकाबला तीन बार की चैंपियन रही ब्राजील की टीम से हुआ, जहां उसने ब्राजील को 3-1 से हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई। 

 

इस टूर्नामेंट में स्पेन का सफर : 

 

 

इंग्लैंड के मुकाबले स्पेन का सफर इस टूर्नामेंट में उतना खास नहीं रहा। स्पेन को अपने पहले ही मैच में ब्राजील के हाथों 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। पहले मैच में मिली हार के बाद स्पेन, नाइजर और कोरिया को मात देने में कामयाब हुई। ईरान को स्पेन ने 3-0 से एकतरफा हराया। वहीं सेमीफाइनल मुकाबले में भी स्पेन ने माली को 3-1 से पटखनी देकर फाइनल तक पहुंची है। 

 

इंडिया नहीं जीत पाई एक भी मैच :

 

 

अमरजीत सिंह कियाम की कप्तानी वाली अंडर-17 की इंडियन टीम इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं जीत पाई। हालांकि टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन वो इस टूर्नामेंट में आगे की राह बनाने में नाकामयाब रही और ग्रुप मैच खेलकर ही इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। इस टूर्नामेंट में इंडिया का पहला मुकाबला अमेरिका से 6 अक्टूबर को हुआ, जिसमें उसे अमेरिका के हाथों 3-0 से मात मिली। इसके बाद अपने ग्रुप के दूसरे मुकाबले में इंडिया टीम कोलंबिया से भिड़ी और एक रोमांचक मुकाबले में उसे फिर 2-1 से मात मिली। अपने ग्रुप के आखिरी मैच में इंडिया का मुकाबला घाना टीम से हुआ, लेकिन उस मैच में भी घाना ने इंडिया को 4-0 से एकतरफा हराकर इस टूर्नामेंट में इंडिया का सफर खत्म कर दिया। बता दें कि इस टूर्नामेंट में इंडिया की तरफ से एकमात्र गोल जैक्सन सिंह ने मारा और वो पहले इंडियन प्लेयर हैं, जिन्होंने FIFA World Cup में गोल किया है। 

Similar News