फीफा वर्ल्ड कप 2018 : नाइजीरिया को हराते हुए अंतिम-16 में पहुंचा अर्जेंटीना

फीफा वर्ल्ड कप 2018 : नाइजीरिया को हराते हुए अंतिम-16 में पहुंचा अर्जेंटीना

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-27 04:25 GMT
फीफा वर्ल्ड कप 2018 : नाइजीरिया को हराते हुए अंतिम-16 में पहुंचा अर्जेंटीना

डिजिटल डेस्क, सेंट पीटर्सबर्ग। फीफा वर्ल्ड कप 2018 में मंगलवार देर रात खेले गए एक अहम मुकाबले में अर्जेंटीना ने नाइजीरिया को 2-1 से मात देते हुए अंतिम-16 में अपनी जगह पक्की कर ली है। ये अर्जेंटीना की इस विश्वकप में पहली जीत है। वर्ल्ड कप 2018 में अर्जेंटीना ने अपना पहला मुकाबला आइसलैंड के खिलाफ खेला था जो 1-1 से ड्रॉ रहा था तो वहीं दूसरे मैच में उसे क्रोएशिया के हाथों 3-0 से करारी शिकस्त मिली थी। 

 

 

 

14वें मिनट में दिखा मेस्सी "मैजिक"

 

अर्जेंटीना की जीत के हीरो स्टार फुटबॉलर लियोनल मेस्सी और मार्कोस रोजो रहे जिन्होंने मैच के दौरान क्रमश: 14वें और 86वें मिनट में गोल दागकर अर्जेंटीना की जीत में अहम भूमिका निभाई। अर्जेंटीना ने बड़े ही सकारात्मक तरीके से इस अहम मुकाबले की शुरुआत की और मैच के 14वें मिनट में ही मेस्सी ने गोल दागकर अर्जेंटीना को 1-0 की बढ़त दिला दी। मेस्सी को मैदान के बीच से बेनेगा ने गेंद दी और अर्जेंटीना के कप्तान मेस्सी ने नाइजीरियन खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए गेंद के साथ बॉक्स के अंदर प्रवेश किया और फिर राइट साइड से गेंद को नेट में डाल कर इस विश्वकप में अपना पहला गोल किया। मेस्सी का ये गोल इस विश्व कप का 100वां गोल था। इस गोल के साथ ही अर्जेंटीना के फैंस में खुशी की लहर दौड़ पड़ी और अर्जेंटीना ने मैच में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। 

 

 


दूसरे हाफ में नाइजीरिया का पलटवार

 

पहले हाफ के खत्म होने पर स्कोर 1-0 था और अर्जेंटीना के फैंस काफी खुश थे लेकिन उनकी ये खुशी दूसरे हाफ की शुरुआत के बाद ज्यादा देर तक नहीं बनी रह सकी। दूसरे हाफ के दौरान 51वें मिनट में अर्जेंटीना के माश्चेरानो ने बालोगन को पेनाल्टी एरिया में गिरा दिया और वीएआर की दखल अंदाजी से नाइजीरिया को पेनाल्टी मिली, जिसे विक्टर मोसेसे ने गोल में बदलकर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी दिला दी। 

 

 

 

मार्कोस रोजो का विजयी गोल

 

मैच 1-1 की बराबरी पर था और समय खत्म होने की कगार पर था, तभी अर्जेंटीना ने अपना अटैक तेज किया और मैच के 81वें मिनट में मार्कोस रोजो ने गोल के सामने गेंद हिग्युएन को दी लेकिन वो गोल करने से चूक गए। मैच अंतिम क्षणों में था और इसी दौरान 86वें मिनट में गेब्रिएल इवान मार्सडो के बेहतरीन क्रॉस पर रोजो ने एक शानदार शॉट खेलते हुए गेंद को नेट में डाल दिया और अर्जेंटीना को 2-1 से निर्णायक बढ़त दिला दी। रोजो का ये गोल अर्जेंटीना के लिए विजयी गोल साबित हुआ और अर्जेंटीना अगले दौर में पहुंच गया। 

 

दुआओं का भी मिला साथ

 

अर्जेंटीना को अंतिम-16 में जगह बनाने के लिए दुआओं की भी जरूरत थी और उसकी किस्मत ग्रुप-डी के ही दूसरे मैच क्रोएशिया और आइसलैंड के नतीजे पर टिकी हुई थीं। मंगलवार को सबकुछ अर्जेंटीना के पक्ष में रहा और क्रोएशिया ने आइसलैंड को 3-0 से हरा दिया। एक तरफ आइसलैंड को हार का मुंह देखना पड़ा तो वहीं दूसरी तरफ अर्जेंटीना ने नाइजीरिया को हराते हुए अंतिम-16 में अपनी जगह बना ली। 

Similar News