शराब की दुकान पर चोरी करते पकड़े गए ये अंपायर, विवादों से रहा है नाता

शराब की दुकान पर चोरी करते पकड़े गए ये अंपायर, विवादों से रहा है नाता

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-24 08:52 GMT
शराब की दुकान पर चोरी करते पकड़े गए ये अंपायर, विवादों से रहा है नाता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिेकेट में 17 सालों तक अंपायरिंग करने वाले डेरल हेयर शराब की दुकान पर चोरी करते हुए पकड़े गए हैं। इसके लिए उन्हें जेल तो नहीं हुई है, लेकिन उनसे अच्छा बिहेव करने के लिए 18 महिने का बॉन्ड भरवाया गया है, साथ ही कोर्ट ने चोरी की गई रकम को वापस लौटाने के आदेश भी दिए हैं। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में इस बात की जानकारी दी गई है। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक डेरल एक शराब की दुकान पर काम करते थे और वहीं उन्होंने से करीब 9,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर की चोरी की थी। 

 

जुंआ खेलने की लत लगी थी डेरल को

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में रहने वाले डेरल हेयर अंपायरिंग से रिटायर होने के बाद एक शराब की दुकान पर काम कर रहे थे। काम करते-करते डेरल को जब भी मौका मिलता था वो चोरी कर लेते थे। ऑस्ट्रेलिया मीडिया की मानें तो डेरल जुंए की लत से पीड़ित थे और इसी वजह से वो चोरी किया करते थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डेरल हेयर ने फरवरी से लेकर अप्रैल तक मौका मिलने पर चोरी की और इस दौरान उन्होंने 9,005.75 ऑस्ट्रेलियन डॉलर की चोरी की। चोरी करने पर दोषी पाए जाने के बाद डेरल को चोरी की गई रकम वापस करने को कहा गया है। साथ ही उनसे 18 महिने तक अच्छा बिहेव करने के लिए भी बॉन्ड भरवाया गया है। 

विवादों से रहा है नाता

डेरल हेयर ने 17 सालों तक इंटरनेशनल क्रिेकेट में अंपायरिंग की है। अपने करियर में डेरल सबसे विवादित अंपायर रहे हैं। डेरेल हेयर ने 1995 में मेलबर्न टेस्ट के दौरान मुरलीधरन को चकर करार देते हुए उनकी बॉलों को नो बॉल करार दिया था। हेयर ने मुरलीधरन के 3 ओवर में 7 बार उनकी बॉल को नो बॉल करार दिया।

डेरल हेयर 20 अगस्त 2006 को भी विवादों में आए जब उन्होंने पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच चल रहे ओवल टेस्ट के दौरान पाकिस्तानी टीम पर बॉल से छेड़छाड़ का आरोप लगाया। हेयर और बिली डॉक्ट्रोव ने पाकिस्तानी टीम पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया और इंग्लैंड को 5 पेनल्टी रन दे दिए। इसके बाद पाकिस्तानी टीम ने दोनों अंपायरों के इस फैसले का विरोध करते हुए टी ब्रेक के बाद खेलने से इनकार कर दिया। हेयर और डॉक्ट्रोव ने भी बेल्स गिरा कर इंग्लैंड को जीता हुआ घोषित कर दिया। हेयर के इस फैसले की चारों ओर आलोचना हुई और 4 नवंबर 2006 को ICC ने उनपर बैन लगा दिया। बता दें कि डेरल हेयर ने 138 वनडे, 78 टेस्ट और 6 टी-20 मैचों में अंपायरिंग की है। 

Similar News