हरमनप्रीत बनीं इस साल की ICC महिला टी-20 टीम की कप्तान

हरमनप्रीत बनीं इस साल की ICC महिला टी-20 टीम की कप्तान

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-31 11:01 GMT
हरमनप्रीत बनीं इस साल की ICC महिला टी-20 टीम की कप्तान
हाईलाइट
  • आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम में भी भारत की दो खिलाड़ी शामिल
  • भारत की तीन खिलाड़ी-स्मृति मंधाना
  • हरमनप्रीत कौर और पूनम यादव ICC सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 टीम में शामिल

डिजिटल डेस्क, दुबई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) ने सोमवार को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे और टी-20 टीमों की घोषणा कर दी है। आईसीसी ने भारतीय खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर को टी-20 टीम का कप्तान घोषित किया है। तो वहीं हरमनप्रीत के अलावा, न्यूजीलैंड की खिलाड़ी सूजी बेट्स को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम की कप्तान घोषित किया है। टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट में भारतीय टीम हरमनप्रीत की कप्तानी में सेमीफाइनल तक पहुंची थी, इसलिए उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया है। इस टूर्नामेंट में हरमनप्रीत ने 160.5 की स्ट्राइक रेट से 183 रन बनाए थे। इसके अलावा, इस साल खेले गए 25 टी-20 मैचों में हरमनप्रीत ने 126.2 की स्ट्राइक रेट से 663 रन बनाए हैं। वहीं आईसीसी की महिला टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में हरमनप्रीत तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। 

सम्मान प्राप्त करने के बाद  हरमनप्रीत ने कहा, सच कहूं, तो मेरे लिए यह बेहद हैरानी की बात है। पिछले दो वर्षो में हमें पर्याप्त टी-20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला है और ऐसे में टीम के आत्मविश्वास को मजबूत करने में मुझे काफी परेशानी हुई। हालांकि, टीम की सभी खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की और अपनी क्षमता को दर्शाया। उन्होंने कहा, यह पुरस्कार मेरे लिए काफी मायने रखता है और इससे मेरा आत्मविश्वास और भी मजबूत होगा। बीसीसीआई मुझ पर भरोसा दिखा रहा है और बोर्ड यह जानता है कि मैं टी-20 प्रारूप में अच्छा कर सकती हूं और मुझे भी भविष्य में स्वयं से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

न्यूजीलैंड की बेट्स को आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के तीन राउंड के बाद अपनी टीम को दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए दिए गए योगदान के तहत साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम की कप्तान के रूप में चुना गया है। इस साल खेले गए 7 वनडे मैचों में बेट्स ने 438 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल हैं। आईसीसी की महिला वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में बेट्स 7वें स्थान पर मौजूद हैं। 

आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 टीम में ऑस्ट्रेलिया की चार खिलाड़ी-एलीसा हेली, एलीसे पैरी, एश्ले गार्डनर, मेगन स्कट, भारतीय टीम की तीन खिलाड़ी-स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, पूनम यादव, न्यूजीलैंड की दो खिलाड़ी- सूजी बेट्स, लेह कास्पेरेक, बांग्लादेश की एक खिलाड़ी रुमाना अहमद और इंग्लैंड की एक खिलाड़ी-नटाली स्कीवर शामिल हैं।

इसके अलावा, आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम में इंग्लैंड की दो-टैमी बेमोंट, सोफी एक्सेलेस्टोन, भारत की दो-मंधाना, पूनम, न्यूजीलैंड की दो-बेट्स, सोफी डिवेन, दक्षिण अफ्रीका की दो-डेन वान निकेर्क, मारिजाने काप, आस्ट्रेलिया की एक एलीसा हेली, पाकिस्तान की एक सना मीर और वेस्टइंडीज की एक खिलाड़ी डिएंड्रा डोटिन भी शामिल है। 

Similar News