आईसीसी ने 2027 तक अंडर-19 वैश्विक आयोजनों की मेजबानी की घोषणा की

क्रिकेट आईसीसी ने 2027 तक अंडर-19 वैश्विक आयोजनों की मेजबानी की घोषणा की

IANS News
Update: 2022-11-13 06:30 GMT
आईसीसी ने 2027 तक अंडर-19 वैश्विक आयोजनों की मेजबानी की घोषणा की
हाईलाइट
  • 2027 अंडर-19 महिला आयोजन संयुक्त रूप से बांग्लादेश और नेपाल द्वारा आयोजित किया जाएगा

डिजिटल डेस्क, दुबई। श्रीलंका, मलेशिया, थाईलैंड, जिम्बाब्वे, नामीबिया, बांग्लादेश और नेपाल को 2024-2027 तक आईसीसी अंडर-19 इवेंट्स के मेजबान देशों के रूप में घोषित किया गया है। आईसीसी अंडर 19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2024 की मेजबानी श्रीलंका द्वारा की जाएगी, जबकि 2026 सीजन का आयोजन जिम्बाब्वे और नामीबिया में किया जाएगा। आईसीसी अंडर 19 महिला टी20 विश्व कप 2025 में मलेशिया और थाईलैंड में आयोजित किया जाएगा और 2027 अंडर-19 महिला आयोजन संयुक्त रूप से बांग्लादेश और नेपाल द्वारा आयोजित किया जाएगा।

मार्टिन स्नेडेन की अध्यक्षता वाली एक बोर्ड उप-समिति की देखरेख में प्रतिस्पर्धात्मक बोली प्रक्रिया के माध्यम से मेजबानों का चयन किया गया। आईसीसी बोर्ड ने उस समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया, जिसने आईसीसी प्रबंधन के साथ-साथ प्रत्येक बोली की समीक्षा की।

10 टीमों के आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए क्वालिफिकेशन पाथवे को मंजूरी दे दी गई। आठ टीमें स्वचालित रूप से इस आयोजन के लिए क्वालीफाई करेंगी, जिसमें आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 से प्रत्येक समूह की शीर्ष तीन टीमें, मेजबान बांग्लादेश (यदि ग्रुप 1 के शीर्ष तीन में नहीं हैं) और आईसीसी टी20 पर अगली सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीमें शामिल होंगी। बाकी दो टीमों की पहचान 10 टीमों के आईसीसी महिला टी20 वल्र्ड कप ग्लोबल क्वालिफायर के जरिए की जाएगी।

14 टीमों के आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2027 के लिए क्वालीफिकेशन का रास्ता भी तय किया गया, जिसमें 10 टीमें स्वत: योग्यता प्राप्त कर रही हैं। 10 टीमों में दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे पूर्ण सदस्य मेजबान के रूप में शामिल होंगे और आईसीसी ओडीआई रैंकिंग पर अगले आठ उच्चतम रैंक वाली टीमों की पुष्टि की जाएगी। बाकी चार टीमें आईसीसी सीडब्ल्यूसी ग्लोबल क्वालीफायर के जरिए क्वालीफाई करेंगी।

बोर्ड को अफगानिस्तान वकिर्ंग ग्रुप से एक अपडेट प्राप्त हुआ, जिसमें अफगानिस्तान सरकार के एक प्रतिनिधि और दोहा में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ हालिया बैठक का विवरण दिया गया। अधिकारी ने आईसीसी संविधान का पूरी तरह से सम्मान और पालन करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

अफगानिस्तान वकिर्ंग ग्रुप के अध्यक्ष इमरान ख्वाजा ने कहा, बैठक सकारात्मक और सम्मानजनक थी और सरकार के प्रतिनिधि आईसीसी संविधान के समर्थन में स्पष्ट थे, जिसमें अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट भी शामिल है। निश्चित रूप से इसे फिर से शुरू करने के लिए चुनौतियां हैं लेकिन हम इसे जारी रखेंगे। इसे आगे बढ़ाने के लिए एसीबी के साथ काम करें।

वकिर्ंग ग्रुप अफगानिस्तान सरकार द्वारा की गई प्रतिबद्धता की बारीकी से निगरानी करेगा और आईसीसी बोर्ड को रिपोर्ट करना जारी रखेगा। बीसीसीआई के मानद सचिव जय शाह क्रिकेट आयरलैंड के रॉस मैक्कलम की जगह वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति के अध्यक्ष बनेंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News