जिंबाब्वे के कप्तान को घूस देने की कोशिश, 20 साल का बैन

जिंबाब्वे के कप्तान को घूस देने की कोशिश, 20 साल का बैन

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-27 12:02 GMT
जिंबाब्वे के कप्तान को घूस देने की कोशिश, 20 साल का बैन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. जिंबाब्वे टीम के पूर्व खिलाड़ी राजन नायर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने 20 साल के लिए बैन कर दिया है। पिछले साल अक्टूबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान जिंबाब्वे के कप्तान ग्रीम क्रेमर को राजन ने 30, 000 हजार डॉलर (19,45,350 रुपए) घूस देने की कोशिश की थी। आरोपों का जवाब देने के लिए नायर के पास 16 जनवरी से 14 दिनों का समय था, लेकिन इस दौरान वह खुद पर इल्जाम पर सफाई नहीं डे पाए। जांच के दौरान आईसीसी ने राजन को दोषी पाया और उन पर बैन लगाने का फैसला किया।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के अधिकारियों ने जांच पूरी करने के बाद मंगलवार को इस बात की जनकारी दी। हरारे मेट्रोपॉलिटन क्रिकेट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष और मार्केटिंग डायरेक्टर राजन को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट (खिलाड़ियों और सपोर्ट पर्सनल) के आर्टिकल 2.1.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है जो ‘खेल भावना’ से जुड़ा है। इसके साथ ही उन्हें आर्टिकल 2.1.3 और आर्टिकल 2.14 का दोषी पाया गया।

कप्तान ग्रीम क्रेमर ने कोच हीथ स्ट्रीक को पिछले साल इस घटना के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि राजन नायर ने जिंबाब्वे -वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के परिणामो को प्रभावित करने के लिए उन्हें घूस ऑफर किया, लेकिन उनके शिकायत करते ही राजन नायर को निलंबित कर दिया गया और आगे की जांच के लिए मामले को आईसीसी के पास भेज दिया गया। इस पर मंगलवार को आईसीसी ने फैसला सुनाते हुए उन्हें 20 साल के लिए उन्हें बैन कर दिया।

Similar News