IND VS AUS : तीसरा टेस्ट आज से, विराट तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड

IND VS AUS : तीसरा टेस्ट आज से, विराट तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-25 08:11 GMT
IND VS AUS : तीसरा टेस्ट आज से, विराट तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड
हाईलाइट
  • तीसरे टेस्ट मैच में शतक जड़ते ही विराट सचिन को पिछे छोड़ देंगे
  • दोनों के नाम ऑस्ट्रेलिया में 6-6 शतक
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज सीरीज का तीसरा टेस्ट मेलबर्न के एमसीजी ग्राउंड पर खेला जाएगा। टीम में कप्तान विराट कोहली ने मुरली विजय और के एल राहुल को आराम देते हुए बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को मौका दिया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने जा रहे मयंक का ओपनिंग करना लगभग तय माना जा रहा है।  वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एक बदलाव किया है। पीटर हैंड्सकॉम्ब की जगह मिशेल मार्श को टीम में शामिल किया गया है। बता दें कि चार मैचों की सिरीज में फिलहाल दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर हैं। 

मेलर्बन टेस्ट में जहां मयंक अग्रवाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करेंगे वहीं टेस्ट में अनुभवी मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा को भी तीसरे मैच के लिए टीम में वापस शामिल किया गया है। रोहित चोट के कारण दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे। वहीं अश्विन अभी तक चोट से नहीं उभर पाने के कारण इस टेस्ट में भी नहीं खेल पाएंगे। अश्विन की जगह चार तेज गेंदबाजों के साथ रविंद्र जडेजा गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। 

टीमें इस प्रकार हैं
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड.

विराट के पास कई रिकार्ड अपने नाम करने का मौका
कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के पास बॉक्सिंग डे टेस्ट में ओर भी कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। किंग कोहली के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ना सिर्फ टेस्ट सीरीज में बढ़त हासिल करने का मौका है। बल्कि उनके पास सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ना का मौका होगा। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच कल से मेलर्बन में खेला जाएगा। दोनों टीमों की नजर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त हासिल करने पर होगी। यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर चल रही है।

मास्टर ब्लास्टर सचिन और विराट के नाम ऑस्ट्रेलिया में 6-6 शतक हैं। अब विराट कोहली अगर तीसरे टेस्ट मैच में शतक जड़ते हैं। तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों कि लिस्ट में इंग्लैंड के जैक हॉब्स 9 शतक के साथ पहले स्थान पर हैं। वहीं वालेबॉली हेमॉन्ड 7 शतक के साथ दूसरे स्थान पर हैं। 

विराट कोहली 25 टेस्ट शतक सबसे कम पारियों में जड़ने के लिहाज से सचिन से आगे हैं। विराट ने 25 शतक तक पहुंचने के लिए 127 पारियां खेलीं। वहीं बात करें सचिन कि तो उन्होंने 25 टेस्ट शतक के लिए 130 पारियां खेली थीं। सबसे कम पारियों में शतक लगाने की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन टॉप पर मौजूद हैं। उन्होंने 25 टेस्ट शतक महज 68 पारियों में ही लगा दिए थे।

विराट कोहली के पास तीसरे टेस्ट में एक कैलेंडर ईयर में विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बनने का मौका भी होगा। विराट ने इस साल अब तक 10 मैचों में 1055 रन बनाए हैं। भारतीयों में विराट से आगे सिर्फ राहुल द्रविड़ हैं। अगर विराट तीसरे मैच में 83 रन बना लेते हैं तो वह द्रविड़ को पीछे छोड़ देंगे। 

एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट में सचिन टॉप पर मौजूद हैं। सचिन ने 1998 में 12 शतक लगाए थे। अगर विराट तीसरे टेस्ट में शतक जड़ते हैं तो वह सचिन के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। विराट इस साल अब तक 11 शतक जड़ चुके हैं। एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की लिस्ट में श्रीलंका के कुमार संगाकारा टॉप पर हैं। संगाकारा ने 2014 में 2868 रन बनाए थे। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग भी इस लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने  2005 में 2833 रन बनाए थे। अब विराट के पास तीसरे टेस्ट में पोंटिंग का यह रिकॉर्ड तोड़ने का मौका भी होगा। विराट अगर 181 रन बनाते हैं तो वह पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे। 

 

Similar News