IND VS AUS: भारत ने रचा इतिहास 15 साल बाद एडिलेड में जीता टेस्ट, 31 रनों से दी मात

IND VS AUS: भारत ने रचा इतिहास 15 साल बाद एडिलेड में जीता टेस्ट, 31 रनों से दी मात

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-10 03:53 GMT
हाईलाइट
  • 15 साल बाद भारत की ऐतिहासिक जीत
  • भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 323 रन का टारगेट रखा था
  • भारतीय टीम ने जीता एडिलेड टेस्ट

डिजिटल डेस्क, एडिलेड। भारत ने एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है। यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज का पहला टेस्ट जीता है। ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत ने दूसरी पारी में जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य सामने रखा था, लेकिन पांचवें दिन कंगारूओं की 291 रनों पर पूरी टीम सिमट गई। भारत ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इससे पहले भारत ने जनवरी 2008 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट मैच जीता है। 2008 में भारत ने पर्थ मे ऑस्ट्रेलिया को 72 रनों से हराया था। आखिरी बार एडिलेड में भारत सौरभ गांगुली की कप्तानी में 2003 में टेस्ट मैच जीता था। जब द्रविड़ ने टीम इंडिया को 4 विकेट से यादगार जीत दिलाई थी। एडिलेड ओवल में भारत अपना 12वां टेस्ट मैच खेलने उतरा था।


भारत की दूसरी पारी की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल 44 और मुरली विजय महज 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कप्तान कोहली भी आज कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और 34 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। मैच के चौथे दिन भारतीय टीम ने चेतेश्वर पुजारा के 71 और रहाणे के शानदार 70 रन की पारी के बदौलत 300 का आंकड़ा छूने में कामयाब रही और 307 रन पर ढेर हो गई। 15 रन की लीड जोड़कर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 323 रन का टारगेट सेट किया।

वहीं मेजबान ऑस्ट्रेलिया की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए नाथन लियोन ने 6 विकेट अपने नाम किए। इनके अलावा मिशेल स्टार्क ने 3 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा, जबकि जोश हेजलवुड एक विकेट लेने में कामयाब रहे।

खराब रही ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत
ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की शुरूआत कुछ खास नहीं रही थी। मैच के तीसरे दिन अपनी पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 191 रन से आगे खेलना शुरु किया था। मगर उनके बाकी बल्लेबाज ज्यादा देर पिच पर नहीं टिक सके और पूरी टीम लंच से पहले ही 235 रन पर ढेर हो गई। टीम की ओर से मार्कस हैरिस 26, उस्मान ख्वाजा 28 और पीटर हैंडस्कॉम्ब ने 34 रन का योगदान दिया। इन खिलाड़ियों के अलावा कोई भी खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया।  मो. शमी ने लगातार दो विकेट लेते हुए ट्रेविस हेड (72) और जोश हेजलवुड (0) को पवेलियन लौटाया और ऑस्ट्रेलिया 235 पर ऑलआउट हो गई। इन दोनों के कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने लपके, इसके साथ ही पंत ने पारी में छह कैच लिए। वहीं भारत के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट अश्विन ने झटके। इसके अलावा ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए।

भारत ने लिया था बल्लेबाजी का फैसला
मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। भारत ने अपनी पहली पारी में 250 रन बनाए थे। उसके लिए चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 123 रन बनाए। इसी के साथ पुजारा ने अपना 16वां टेस्ट शतक भी पूरा किया। भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 2 और मुरली विजय 11 रन बना कर पवेलियन वापस लौटे। कप्तान विराट कोहली 3, अजिंक्य रहाणे 13, रोहित शर्मा 37, ऋषभ पंत 25 रन  और आर. अश्विन 25 रन बनाकर आउट हुए। वहीं आस्ट्रेलिया के लिए हेजलवुड ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके, नाथन लियोन, कमिंस और स्टॉर्क ने दो-दो विकेट लिए।

भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, मो. शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया टीम
टिम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कॉम्ब, ट्रेविस हेड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड।



 

Similar News