पुराने नियमों के तहत ही खेलेंगे इंडिया और ऑस्ट्रेलिया, जानें क्यों? 

पुराने नियमों के तहत ही खेलेंगे इंडिया और ऑस्ट्रेलिया, जानें क्यों? 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-07 10:34 GMT
पुराने नियमों के तहत ही खेलेंगे इंडिया और ऑस्ट्रेलिया, जानें क्यों? 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया टीम का श्रीलंका टूर खत्म हो गया है। इस टूर में इंडिया ने श्रीलंका को 9-0 से हरा दिया है। इसी के साथ अब इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली सीरीज पर सबकी निगाहें हैं। ऑस्ट्रेलिया टीम इस महीने इंडिया टूर पर आएगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 5 वनडे और 3 T-20 की सीरीज खेली जाएगी। 17 सितंबर से शुरू होने जा रही ये सीरीज ICC के मौजूदा नियमों के तहत ही खेली जाएगी, जबकि ICC के नए नियम 28 सितंबर से लागू कर दिए जाएंगे। 

क्यों पुराने नियमों के तहत ही खेली जाएगी ये सीरीज? 
दरअसल, इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 सितंबर से 13 अक्टूबर के बीच सीरीज खेली जाएगी, जबकि ICC के नए नियम 28 सितंबर से लागू हो जाएंगे जिन्हें पहले 1 अक्टूबर से लागू होना था। इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच ये सीरीज अक्टूबर तक चलेगी। ऐसे में किसी भी तरह की कोई कंफ्यूजन न हो, उससे बचने के लिए ICC ने इस सीरीज को पुराने नियमों के तहत ही करवाने का फैसला लिया है। हालांकि अक्टूबर में जब न्यूजीलैंड टीम इंडिया आएगी, तो दोनों टीमें नए नियमों के मुताबिक ही सीरीज खेलेंगी। 

28 सितंबर से क्यों लागू हो रहे हैं नए नियम? 
ICC के इन नए नियमों को पहले 1 अक्टूबर से लागू होना था, लेकिन अब इन्हें 28 सितंबर से ही लागू कर दिया जाएगा। इसके पीछे का कारण बताया जा रहा है कि 28 सितंबर से बांग्लादेश-साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान-श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है। इन दोनों टेस्ट सीरीज को नए नियमों के तहत ही खेला जाएगा। इसलिए ICC इन नए नियमों को 1 अक्टूबर की बजाए 28 सितंबर से लागू करने जा रहा है। 

क्या होंगे नए नियम? 
ICC के नए नियमों के बाद कई तरह के चेंजेस देखने को मिलेंगे। नए नियमों में कोड ऑफ कंडक्ट, DRS, रनआउट और बैट के शेप को शामिल किया गया है। नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई बैट्समैन LBW होता है और कोई टीम अंपायर के फैसले के खिलाफ DRS का इस्तेमाल करती है, लेकिन DRS में भी अंपायर्स कॉल को ही सही ठहराया जाता है, तो टीम अपना रिव्यू नहीं गंवाएगी। इसके अलावा रनआउट को लेकर भी नया नियम बनाया गया है। अभी तक अगर कोई बैट्समैन क्रीज को पार कर लेता है और उसका बैट हवा में रहता है तो उसे आउट करार दिया जाता है, लेकिन नए नियमों के बाद अगर बैट्समैन ने क्रीज को पार कर लिया है और उसका बैट हवा में भी है तो भी वो आउट नहीं होगा। 

Similar News