टीम इंडिया के नाम हुआ टेस्ट, वन-डे और T20, फॉर्मेट में क्लीन स्वीप करने का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के नाम हुआ टेस्ट, वन-डे और T20, फॉर्मेट में क्लीन स्वीप करने का रिकॉर्ड

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-05 16:31 GMT
टीम इंडिया के नाम हुआ टेस्ट, वन-डे और T20, फॉर्मेट में क्लीन स्वीप करने का रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में इंडिया और श्रीलंका के बीच खेला गया एकमात्र T-20 मुकाबला भारत ने जीत लिया है। श्रीलंका से मिले 171 रन के टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 19.2 ओवर में 3 विकेट खोते हुए ही लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से विराट कोहली ने 82 रन की धमाकेदार पारी खेली। इसी के साथ ही भारत ने तीनों सीरीज अपने नाम कर ली है। टेस्ट सीरीज में 3-0, वनडे में 5-0 और टी-20 में 1-0 से हराकर भारतन ने 9-0 से श्रीलंका का सफाया कर दिया है। विदेशी जमीन पर यह कारनामा करने वाली यह पहली टीम है।

171 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को पहला झटका 2.3 ओवर में 22 के स्कोर पर लगा। जब लसिथ मलिंगा की बॉल पर रोहित शर्मा (9) को थिसारा परेरा ने कैच कर लिया। थोड़ी देर बाद ही केएल राहुल 24 रन बनाकर कैच आउट हो गए। भारत को 44 रन के स्कोर पर यह दूसरा झटका लगा। यहां से कैप्टन कोहली और मनीष पांडे ने मोर्चा सम्भाला। कोहली 82 रन बनाकर उदाना का शिकार हुए। वहीं मनीष पांडे 51 और महेन्द्र सिंह धोनी 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले विराट कोहली ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले खेलते हुए श्रीलंका ने तेज शुरुआत तो की लेकिन जल्द ही उसके दोनों ओपनर पैवेलियन लौट गए। ओपनर उपल थरंगा 5 और निरोशन डिकवेला 17 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद एंजेलो मैथ्यूज भी 7 रन बनाकर चलते बने। श्रीलंका के लिए दिलशान मुनाविरा ने धमाकेदार पारी खेली। वे 53 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर बोल्ड हुए।

मुनाविरा के बाद तिशारा परेरा भी 11 रन बनाकर चलते बने। दासून शनाका के रूप में श्रीलंका को छठा झटका लगा। उनकी जगह क्रीज पर आए प्रसन्ना भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। 134 रन के कुल स्कोर पर वे सातवे विकेट के रूप में चलते बने। यहां से अशान प्रियांजन और इसरू उदाना ने पारी को सम्भाला। प्रियांजन 40 रन बनाकर और उदाना 19 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से यजूवेंद्र चहल को 3 विकेट, कुलदीप यादव को 2 विकेट और भुवनेश्वर और बुमराह को 1-1 विकेट मिला।

टीम श्रीलंका

एंजेलो मैथ्यूज (C), उपुल थरंगा, निरोशन डिकवेला, दिलशान मुनावीरा, दसन सनाका, मिलिंदा श्रीवर्धने, वानिंदु हसरंगा, अकिला धनंजय, जेफरी वांडर्स, इसूरू उदाना, सेकुगे प्रसन्ना, तिसारा परेरा, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमली और विक्रम संजय।

टीम इंडिया

विराट कोहली (C), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।

Similar News