भारतीय ओलंपिक संघ ने मुक्केबाजी को दी मान्यता

भारतीय ओलंपिक संघ ने मुक्केबाजी को दी मान्यता

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-29 11:56 GMT
भारतीय ओलंपिक संघ ने मुक्केबाजी को दी मान्यता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में मुक्केबाजी को बढ़ावा देने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने भारतीय मुक्केबाजी संघ (BFI) को अपनी मान्यता दे दी। मुक्केबाजी संस्था की मान्यता को लेकर देश में पिछले लंबे समय से ड्रामा चलता रहा है। मगर बुधवार को इंतजार खत्म हुआ और भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा मान्यता मिल गई। इससे पहले खेल की अंतरराष्ट्रीय संस्था (AIBA) ने भी भारतीय मुक्केबाजी संघ को अपनी मान्यता दे दी थी। भारतीय मुक्केबाजी संघ को भारतीय ओलिंपिक संघ से मान्यता मिलने के बाद भारतीय मुक्केबाजी संघ अब आधिकारिक तौर पर देश की राष्ट्रीय मुक्केबाजी संस्था बन गया है।

मुक्केबाजी संस्था के रूप में भारतीय एमेच्योर मुक्केबाजी संघ के चुनावों में धांधली के आरोपों के बाद आइबा ने इसकी मान्यता रद्द कर दी थी, लेकिन वह काफी समय से वापस मान्यता प्राप्त करने के लिए प्रयासरत थी। इसके बाद खेल मंत्रालय ने भी राष्ट्रीय संघ के तौर पर भारतीय एमेच्योर मुक्केबाजी संघ की मान्यता को समाप्त कर दिया था। वहीं भारतीय मुक्केबाजी संघ के चुनाव गत वर्ष आइबा के दिशा निर्देशों में कराए गए थे। मगर अब खेल की अंतरराष्ट्रीय संस्था (AIBA) ने भी भारतीय मुक्केबाजी संघ को अपनी मान्यता दे दी थी।

भारतीय ओलंपिक संघ ने कुछ महीने पहले भारतीय एमेच्योर मुक्केबाजी संघ (IABF) की मान्यता को रद्द कर दिया था। केंद्रीय खेल मंत्रालय और आइबा से मान्यता पहले ही प्राप्त कर चुके भारतीय मुक्केबाजी संघ को भारतीय ओलिंपिक संघ से मान्यता मिलने के बाद भारतीय मुक्केबाजी संघ अब आधिकारिक तौर पर देश की राष्ट्रीय मुक्केबाजी संस्था बन गया है।

भारतीय मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि ओलिंपिक संविधान साफ कहता है कि खेल संघ को अंतरराष्ट्रीय संस्था से मान्यता मिलना जरूरी है। ऐसे में भारतीय ओलंपिक संघ ने इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए भारतीय मुक्केबाजी संघ को अपनी मान्यता प्रदान की है, क्योंकि मुक्केबाजी संघ को पहले ही उसकी अंतरराष्ट्रीय संस्था अपनी मान्यता दे चुका है।

Similar News