पहली बार FIH रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंची इंडियन वुमंस हॉकी टीम, स्पेन को पछाड़ा

पहली बार FIH रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंची इंडियन वुमंस हॉकी टीम, स्पेन को पछाड़ा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-07 05:33 GMT
पहली बार FIH रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंची इंडियन वुमंस हॉकी टीम, स्पेन को पछाड़ा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रविवार को हुए एशिया कप के फाइनल मुकाबले में चीन को 5-4 से हराकर खिताब अपने नाम करने करने वाली इंडियन वुमंस हॉकी टीम ने एक तरफ जहां वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाय कर लिया है, वहीं दूसरी तरफ उसकी रैंकिंग में भी सुधार आया है। 13 साल बाद एशिया कप जीतने के बाद इंडियन टीम पहली बार FIH (फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल हॉकी) की ताजा रैंकिंग में टॉप-10 में आ चुकी है। इसी के साथ इंडियन टीम ने स्पेन को पछाड़कर टॉप-10 से बाहर कर दिया है। 

 

स्पेन को पछाड़ा

 

FIH की तरफ से जारी की गई ताजा रैंकिंग में इंडियन वुमेंस हॉकी टीम अब 10वें नंबर पर आ गई है, जबकि स्पेन की टीम 11वें नंबर पर पहुंच गई है। इस टूर्नामेंट से पहले इंडियन टीम 12वें नंबर पर थी, जबकि स्पेनिश टीम 10वें नंबर पर थी। एक तरफ जहां इंडियन टीम को रैंकिंग में दो पोजिशन का फायदा हुआ है, वहीं स्पेन की टीम को ताजा रैंकिंग में एक नंबर का नुकसान हुआ है। 

 

चीन अभी भी 8वें नंबर पर 

 

इसके साथ ही फाइनल में इंडिया से हारने वाली चीन की टीम अभी भी पहले की तरह ही 8वें नंबर पर बनी हुई है और एशियाई कंट्रीज़ में सबसे आगे है। जबकि साउथ कोरिया 9वें नंबर पर और इंडिया 10वें नंबर पर है। इसके अलावा रैंकिंग में टॉप-3 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पहले की तरह ही नीदरलैंड नंबर-1, इंग्लैंड नंबर-2 और अर्जेंटिना की टीम तीसरे नंबर पर बनी हुई है। जबकि ऑस्ट्रेलिया चौथे, न्यूजीलैंड 5वें और जर्मनी 6वें नंबर पर पहुंच गई है। तीनों ही टीमें ताजा रैंकिंग में एक नंबर ऊपर पहुंच गईं हैं। वहीं अमेरिका इस रैंकिंग में 3 नंबर फिसलते हुए 7वें नंबर पर आ गई है। 

 

मेंस रैंकिंग में 6वें नंबर पर है इंडिया

 

वहीं मेंस हॉकी टीम की बात की जाए तो इंडिया की टीम रैंकिंग में 6वें नंबर पर है। जबकि पहले नंबर अर्जेंटिना, दूसरे पर ऑस्ट्रेलिया और तीसरे पर बेल्जियम है। इसके बाद नीदरलैंड चौथे और जर्मनी 5वें नंबर पर है। इसके अलावा इंडिया टीम से नीचे 7वें नंबर पर इंग्लैंड, 8वें पर न्यूजीलैंड, 9वें पर स्पेन और 10वें पर आयरलैंड की टीम है। वहीं इंडियन टीम का चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान इस रैंकिंग में 13वें नंबर पर है। 

 

वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालिफाय

 

रविवार को हुए एशिया कप के फाइनल मैच में चीन को 5-4 से हराकर इंडियन वुमंस हॉकी टीम ने दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा किया है। इससे पहले इंडियन टीम ने 2004 में जापान को हराकर एशिया कप का खिताब अपने नाम किया था। इस बार चीन को हराकर इंडियन टीम ने अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाय कर लिया है। इसके साथ ही एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद हॉकी इंडिया ने 18 मेंबर्स की टीम के साथ-साथ कोच को 1-1 लाख रुपए इनाम में देने की घोषणा की है। 

Similar News