करियर की फेयरवेल रेस में मैदान पर गिरे 'बोल्ट', स्टेडियम में पसरा सन्नाटा

करियर की फेयरवेल रेस में मैदान पर गिरे 'बोल्ट', स्टेडियम में पसरा सन्नाटा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-13 03:22 GMT
करियर की फेयरवेल रेस में मैदान पर गिरे 'बोल्ट', स्टेडियम में पसरा सन्नाटा

डिजिटस डेस्क,लंदन। दुनिया के बेस्ट एथलीटों में से एक जमैका के 30 वर्षीय तेज धावक उसेन बोल्ट, रेस के ट्रैक से एक शानदार फेयरवेल नहीं ले पाए। शनिवार को उसेन बोल्ट 4X100 रिले रेस में 300 मीटर तक सबसे आगे चल रहे थे, लेकिन रेस आखिरी दौर में वे अपने एक पैर को चोटिल कर बैठे और वहीं ट्रैक पर गिर गए। इससे पूर्व डाॅक्टर्स ने कहा था, बाेल्ट के बाएं पैर में cramp (ऐंठन) अा गया था जिसकी वजह से उन्हें अधिक दर्द सहन करना पड़ा।

गाैरतलब है कि कॅरियर में 19 मेजर चैंपियनशिप जीतने वाले बोल्ट अपनी आखिरी रेस को जीत नहीं सके। उन्हें आखिरी लैप में दौड़ लगानी थी। उनकी टीम के 3 धावकों ने अपना लैप पूरा किया लेकिन लास्ट लैप में बोल्ट कुछ दूर दौड़ने के बाद चोटिल हो गए और मैदान पर गिर गए और दौड़ पूरी नहीं कर पाए। रेस में गोल्ड मेडल ग्रेट ब्रिटेन की टीम को मिला। अमेरिकी रिले टीम ने सिल्वर और जापान ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। 

करीब 60,000 से भी ज्यादा लोगों से भरा स्टेडियम जमैकाई धावक उसेन बोल्ट की आखिरी रेस देखने के लिए आए थे लेकिन गोली की तरह दौड़ने वाले बोल्ट अपने अंतिम मैच में दौड़ते वक्त ट्रैक पर गिर पड़े और पूरे स्टेडियम में सन्नाटा छा गया।

बोल्ट ने आगे निकलने के लिए जोर लगाया

बोल्ट ने जब बैटन थामी तो उनके आगे दो प्रतिस्पर्धी थे। बोल्ट ने उनसे आगे निकलने के लिए जोर लगाया लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए क्योंकि थोड़ी दूर दौड़ने के बाद ही उनकी लेफ्ट टांग में कुछ परेशानी हो गई जिस कारण वो लड़खड़ाने लगे और कुछ दूर भागते ही जमीन पर गिर गए। बोल्ट चोटिल थे पर उन्होंने व्हीलचेयर पर बैठने से इनकार कर दिया। जिसके बाद इस महान धावक ने अपनी टीम के मेम्बर्स के कंधो का सहारा लेकर आखिरी 30 मीटर लड़खड़ाते हुए पूरे किए।

सबसे माफी मांग रहे थे बोल्ट

बोल्ट को रेस पूरा ना करने का इतना दु:ख था कि वह सबसे माफी मांग रहे थे। जमैका की टीम के धावक मैकलॉड ने कहा, "वह लगातार हमसे माफी मांगे जा रहे थे लेकिन हमने उनसे कहा कि ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है।" उन्होंने कहा कि उसेन बोल्ट का नाम हमेशा जिंदा रहेगा।"

Similar News