IPL 2018 : आज एलिमिनेटर मुकाबले में आमने-सामने होंगे कोलकाता-राजस्थान

IPL 2018 : आज एलिमिनेटर मुकाबले में आमने-सामने होंगे कोलकाता-राजस्थान

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-23 03:10 GMT
हाईलाइट
  • मैच शाम 7 बजे से कोलकाता के होम ग्राउंड ईडन गार्डन में खेला जाएगा।
  • होम ग्राउंड पर घरेलू दर्शकों के बीच कोलकाता नाइट राइडर्स की कोशिश हर हाल में राजस्थान को हराकर फाइनल की ओर एक कदम बढ़ाने की कोशिश होगी तो वहीं राजस्थान रॉयल्स घर में ही कोलकाता को शिकस्त देने के लिए जोर आजमाइश करेगी।
  • आईपीएल में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें प्लेऑफ के एलिमिनेटर मुकाबले में आमने सामने ह

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। आईपीएल में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें प्लेऑफ के एलिमिनेटर मुकाबले में आमने सामने होंगी। मैच शाम 7 बजे से कोलकाता के होम ग्राउंड ईडन गार्डन में खेला जाएगा। होम ग्राउंड पर घरेलू दर्शकों के बीच कोलकाता नाइट राइडर्स की कोशिश हर हाल में राजस्थान को हराकर फाइनल की ओर एक कदम बढ़ाने की कोशिश होगी तो वहीं राजस्थान रॉयल्स घर में ही कोलकाता को शिकस्त देने के लिए जोर आजमाइश करेगी। आज कोलकाता और राजस्थान में से जो भी टीम हारेगी वो आईपीएल-11 से बाहर हो जाएगी। 

 

 

 

घर में कोलकाता को हराना आसान नहीं 

 

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आज जब एलिमिनेटर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ईडन गार्डन में उतरेगी तो उसका एक ही लक्ष्य होगा हर हाल में जीत दर्ज करना। कोलकाता नाइट राइडर्स ने हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में पांच विकेट से जीत हासिल कर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की की थी और वो जीत की इसी लय को बरकरार रखना चाहेगी। कोलकाता के लिए सुनील नरेन और कप्तान दिनेश कार्तिक को आज फिर अहम भूमिका निभानी होगी। नरेन अभी तक कोलकाता के लिए तुरूप का इक्का साबित हुए हैं, नरेन ने गेंद और बल्ले के साथ टीम में अपना अहम योगदान दिया है। नरेन अब तक जहां 15 विकेट ले चुके हैं तो वहीं 300 से अधिक रन भी बना चुके हैं। कप्तान दिनेश कार्तिक भी अच्छे टच में हैं और कोलकाता की टीम को कई बार मुश्किल वक्त में जीत दिलाई है। कार्तिक ने इस सीजन में अब तक कोलकाता के लिए 438 रन बनाए हैं। नरेन और कार्तिक के अलावा आंद्रे रसेल, क्रिस लिन और रॉबिन उथप्पा पर बल्लेबाजी का दारोमदार होगा तो वहीं गेंदबाजी में एक बार फिर नरेन के साथ कुलदीप यादव और पीयूष चावला को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। 

 

 

 

किस्मत से मिला राजस्थान को चांस   

 

दो साल के बैन के बाद आईपीएल-11 में वापसी करने वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम की किस्मत काफी अच्छी रही है। लीग मैचों में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब को आखिरी मैचों में मिली हार के बाद राजस्थान प्लेऑफ में अपनी जगह बना पाई है। हालांकि राजस्थान रॉयल्स की टीम ने कुछ लीग मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन अब उसकी सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि शानदार लय में चल रहे टीम के स्टार बल्लेबाज जॉस बटलर वापस इंग्लैंड लौट चुके हैं। आज अगर राजस्थान रॉयल्स को कोलकाता पर जीत दर्ज करनी है तो संजू सैमसन और कप्तान अजिंक्य रहाणे में से किसी एक बल्लेबाज को अच्छी पारी खेलनी होगी। वहीं बटलर की जगह टीम में शामिल किए गए साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरीक क्लाईसेन से भी टीम प्रबंधन को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। 

 

 

सनराइजर्स हैदराबाद से होगी विजेता की टक्कर 

 

आज कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाले मुकाबले में जिस भी टीम को जीत मिलेगी वो 25 मई को क्वालिफायर-2 मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी। सनराइजर्स हैदराबाद को मंगलवार को चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था और अगर उसे फाइनल में पहुंचना है तो फिर हर हाल में 25 मई को होने वाले मुकाबले को जीतना होगा। 

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-  

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान-विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, मिशेल जानसन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, शुभम गिल, इशांक जग्गी, नीतीश राणा, विनय कुमार, अपूर्व वानखड़े, रिंकू सिंह, शिवम मावी, कैमरून डेलपोर्ट, जेवोन सियर्ल्स, टॉम कुरान और प्रसिद्ध कृष्णा। 

राजस्थान रॉयल्स: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हेनरीक क्लासेन, जयदेव उनादकट, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर, कृष्णप्पा गौतम, डार्सी शॉर्ट, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, जाहिर खान पटकीन, बेन लाफलिन, स्टुअर्ट बिन्नी, दुश्मंथा चमीरा, अनुरीत सिंह, आर्यमान विक्रम बिरला, मिधुन एस, श्रेयस गोपाल, प्रशांत चोपड़ा, जतिन सक्सेना, अंकित शर्मा और महिपाल लोमरोर। 

Tags:    

Similar News