ऑस्ट्रेलियन ओपन: नडाल को हराकर जोकोविच ने जीता 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब

ऑस्ट्रेलियन ओपन: नडाल को हराकर जोकोविच ने जीता 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-27 12:34 GMT
ऑस्ट्रेलियन ओपन: नडाल को हराकर जोकोविच ने जीता 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब
हाईलाइट
  • जोकोविच ने नडाल को सीधे सेटों में 6-3
  • 6-2
  • 6-3 से हरा दिया।
  • नोवाक जोकोविच ने नडाल को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीत लिया है।
  • यह जोकोविच का रिकॉर्ड सातवां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब है।

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। वर्ल्ड नम्बर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने स्पेन के राफेल नडाल को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीत लिया है। जोकोविच ने नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से हरा दिया। यह उनका रिकॉर्ड सातवां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब है। यह खिताब जीतने के साथ ही जोकोविच ने टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी पीट सम्प्रास के 14 ग्रैंड स्लैम जीतने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। जोकोविच अब तक 15 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं।  

जोकोविच को दूसकी वरीयता प्राप्त नडाल को हराने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। जोकोविच ने यह मैच केवल दो घंटे चार मिनट में जीत लिया। जीत के बाद जोकोविच ने कहा, "मैं इस जीत का श्रेय दर्शकों को देना चाहूंगा। नडाल को अपनी जिंदगी में काफी चोट से गुजरना पड़ा है। नडाल अभी के टेनिस के एक मिसाल हैं। मैं खुद भी काफी चोट से गुजर रहा हूं। पिछले 12 महीनों में मैं बस खुद को मौका देने की कोशिश कर रहा हूं। इस कोशिश में एक साल के चार ग्रैंड स्लैम खिताबों में से 3 जीतकर काफी खुशी हो रही है।" वहीं नडाल ने जोकोविच को जीत की बधाई दी।

बता दें कि जोकोविच ने अपने करियर में 24 ग्रैंड स्लैम फाइनल खेले हैं। इसमें से उन्होंने 15 खिताब अपने नाम किए हैं, जबकि 9 में उन्हें हार मिली है। जोकोविच ने अब तक 7 ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब, 4 विम्बलडल ओपन खिताब, 3 यूएस ओपन खिताब और एक फ्रेंच ओपन खिताब जीते हैं। जोकोविच ने कम चार बार सभी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फाइनल खेले हैं। जोकोविच एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस दशक के महानतम खिलाड़ियों में से एक स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के नडाल को दस-दस बार हराया है। इतना ही नहीं जोकोविच ने 8 अलग-अलग प्रकार के मास्टर्स टूर्नामेंट भी जीते हैं। वह सभी 9 मास्टर्स खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। जोकोविच को कई खेल विश्लेषकों, प्रशंसकों और मीडिया पंडितों द्वारा अब तक के सबसे महान टेनिस खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

Similar News