78 ओवर में बनाने थे सिर्फ 4 रन, इस नियम से हारी यह पाक टीम 

78 ओवर में बनाने थे सिर्फ 4 रन, इस नियम से हारी यह पाक टीम 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-20 12:30 GMT
78 ओवर में बनाने थे सिर्फ 4 रन, इस नियम से हारी यह पाक टीम 

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में चल रही आजम ट्रॉफी अपने एक मैच के चलते इन दिनों चर्चा में है। यह चर्चा किसी बल्लेबाज या किसी गेंदबाज के अच्छे प्रदर्शन के चलते नहीं है, बल्कि यह क्रिकेट के मैनकेडिंग नियम के चलते सुर्ख़ियों में है। इस मैच में पाक की घरेलू टीम वापदा को जीत के लिए 78 ओवर में सिर्फ चार रन चाहिए थे, जबकि 1 विकेट हाथ में था, वापदा के प्रदर्शन को देखते हुए टीम जीत के करीब लग रही थी। लेकिन मैच बिना बॉल फेंके ही पेशावर की टीम ने जीत लिया।

क्या है पूरा मामला 
आजम ट्रॉफी में पेशावर और वापदा के बीच तीन दिवसीय मैच चल रहा था, सलमान बट की कप्तानी में बढ़िया खेल रही वापदा टीम को जीत के लिए 78 ओवर में सिर्फ 4 रन चाहिए थे, ऐसा लग रहा था कि वापदा टीम यह मैच आसानी से जीत लेगी। लेकिन तभी मैच में मैनकेडिंग नियम के चलते पेशावर जीत गई और वापदा टीम के हर सदस्य के चेहरे पर मायूसी छा गई।

हुआ यू कि पेशावर की तरफ से गेंदबाज ताज वली गेंदबाजी के लिए आए। जब वे गेंद फेकने ने लिए आंगे बढ़े तभी उनका ध्यान नॉन स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज मोहम्मद इरफान पर पड़ी। वे रन लेने के लिए क्रीज से काफी आगे खड़े थे, बॉलर ने बिना गेंद किए ही मोहम्मद इरफान को रन आउट कर दिया। हालांकि आउट देने से पहले अंपायर ने गेंदबाजी करने वाली टीम से पुछा कि क्या वे अपनी अपील जारी रखेंगे। पेशावर की टीम ने हां कर दिया। जिसके बाद बल्लेबाज को आउट करार दे दिया और पेशावर इस मैच को 3 रन से जीत गया। मैच के परिणाम के बाद जहां पेशावर टीम के खिलाड़ी खुश नजर आ रहे थे, वहीं वापदा टीम के कप्तान सलमान बट ने दूसरी टीम पर खेल भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया। 

"मैनकेडिंग" नियम क्या है?

यह नियम रन-आउट के लिए उपयोग में आता है। इस नियम के अनुसार जब बल्लेबाज गेंद फेंकने के पहले ही रन लेने के लिए भागता है और गेंदबाज उसे रन आउट कर देता है तो वह आउट माना जाता है। इस  रनआउट को गेंदबाज के खाते में नहीं जोड़ते।
 

Similar News