कोहली की तारीफ में मशगूल शास्त्री ने पूर्व कप्तानों पर कह दी ये बड़ी बात..

कोहली की तारीफ में मशगूल शास्त्री ने पूर्व कप्तानों पर कह दी ये बड़ी बात..

Bhaskar Hindi
Update: 2019-02-05 14:51 GMT
कोहली की तारीफ में मशगूल शास्त्री ने पूर्व कप्तानों पर कह दी ये बड़ी बात..
हाईलाइट
  • शास्त्री ने कहा कि कोहली में उन्हें इमरान खान की झलक दिखती है।
  • भारत के कोच रवि शास्त्री ने विदेश में मिली जीत का श्रेय कप्तान विराट कोहली को दिया है।
  • शास्त्री ने कहा कि कोहली सर विवियन रिचर्ड्स की तरह आक्रमक हैं।

डिजिटल डेस्क, वेलिंगटन। भारतीय टीम इन दिनों शानदार फॉर्म में है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में ऐतिहासिक जीत हासिल की है। भारत के कोच रवि शास्त्री ने इस जीत का श्रेय कप्तान विराट कोहली को दिया है। शास्त्री ने कहा कि कोहली में उन्हें वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स और पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान की झलक दिखती है। शास्त्री ने कहा कि एक कैलेंडर ईयर में ICC के सभी प्राइज हासिल कर लेने वाला मुकाम कोहली के अलावा कोई हासिल नहीं कर पाएगा। हालांकि कोहली की तारीफ के दौरान शास्त्री ने पूर्व भारतीय कप्तानों के लिए भी एक अजीब बात बोल डाली। उन्होंने कहा कि हमारे पास कई ऐसे महान खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने कप्तान के रूप में दबाव झेलने के लिए संघर्ष किया। इसके बाद हमारे पास कुछ कप्तान आए जो यहां तक नहीं जानते थे कि वह किस नंबर पर बल्लेबाजी करें। वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने में सक्षम थे, लेकिन उन्होंने छह या सातवें नंबर पर जाना पसंद की।"

कोहली की तारीफ करते हुए शास्त्री ने कहा, "कप्तान के रूप में दबाव झेलना और फिर इतनी शानदार बल्लेबाजी कर ICC के बड़े अवॉर्ड जीतना बड़ी बात है।" शास्त्री ने कहा, "कोहली सर विवियन रिचर्ड्स की तरह आक्रमक हैं। कोहली रिचर्ड्स जैसी बल्लेबाजी करते बस मैंने एक बल्लेबाज को देखा है तो वह कोहली हैं। विराट का खेल देखकर ऐसा लगता है, जैसे वह हर वक्त गेंदबाज पर हावी होना चाहते हैं। चाहे वह अनुशासन हो या ट्रेनिंग हो टीम के लिए त्याग करने की बात हो, विराट हर जगह कामयाब हैं। यह अविश्वसनीय है। मुझे लगता है कि भारतीय टीम भाग्यशाली है, जो उन्हें कोहली जैसा लीडर मिला। वह कई तरीकों से इमरान खान की याद दिलाता है।" 

शास्त्री ने कहा, "साउथ अफ्रीका में, ऑस्ट्रेलिया में और इंग्लैंड में विराट ने खास अंदाज में रन बटोरे। इंग्लैंड दौरे पर उनकी पारी ने उनके बल्लेबाजी में चार चांद लगा दिए। कोहली ने इंग्लैंड में शुरुआती 10 पारियों (2014) में 140 रन बनाए थे। इसके बाद उन्होंने अपनी बल्लेबाजी को सुधारा और जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे दो वर्ल्ड क्लास गेंदबाजों के सामने 590 रन बंटोरे। आप ड्यूक बॉल के साथ इससे बेहतर नहीं हो सकते।"

2018-19 में एक बल्लेबाज और एक कप्तान के रूप में कोहली के विकास को लेकर शास्त्री ने कहा, "ICC अवॉर्ड में कोहली को एक ही वर्ष ने सभी पुरस्कार प्राप्त किए। मुझे नहीं लगता कि कोई भी इसे दोहरा पाएगा। जब कोई कप्तान ऐसे अवॉर्ड प्राप्त करता है तो पूरी टीम उत्साहित रहती है कि उनके कप्तान ने अवॉर्ड जीता। मैं कोहली के व्यक्तिगत अवॉर्ड की जगह उन दो अवॉर्ड पर ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं जो उसने टीम के लिए जीते हैं।"

शास्त्री को लगता है कि कोहली ने एक कप्तान के रूप में काफी सुधार किया है। शास्त्री ने कहा कि "कोहली को अभी भी रणनीति में कुछ सुधार करने की जरूरत है। जहां तक ​​मुझे लगता है कोहली की कप्तानी में और भी सुधार की गुंजाइश है। वह पहले से बेहतर काफी बेहतर हो गए हैं। मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होंने टैक्टली आस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया। हालांकि एक कप्तान के रूप में विराट आगे और विकसित होंगे।"

Similar News