शास्त्री बनें टीम इंडिया के मुख्य कोच, गेंदबाजी के गुर सिखाएंगे जहीर

शास्त्री बनें टीम इंडिया के मुख्य कोच, गेंदबाजी के गुर सिखाएंगे जहीर

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-11 12:05 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। BCCI की क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (CAC) ने मंगलवार को टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए रवि शास्त्री के नाम पर मुहर लगा दी है। वहीं जहीर खान को बॉलिंग कोच बनाया गया है। साथ ही राहुल द्रविड़ को विदेशी दौरों के लिए बैटिंग सलाहकार नियुक्त किया गया है।

पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री को दो साल के लिए टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया है। रवि शास्त्री इससे पहले भी दो साल के लिए भारतीय टीम के कोच रह चुके हैं। टीम इंडिया के कोच की इस रेस में वीरेन्द्र सहवाग और टॉम मूडी भी थे, लेकिन विराट कोहली की पसंद को तरजीह देते हुए शास्त्री को चुना गया है। शास्त्री के कंधों पर अब 2019 के वर्ल्डकप की जिम्मेदारी होगी। बॉलिंग कोच के लिए जहीर खान और विदेशी दौरों में बैटिंग सलाहकार के लिए राहुल द्रविड़ का नाम चौंकाने वाला रहा।

CAC सदस्य सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण ने सोमवार को हेड कोच के लिए पांच उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिए थे, लेकिन अपना फैसला कप्तान विराट कोहली से चर्चा तक रोक लिया था। इन पांच लोगों में रवि शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग, रिचर्ड पायबस, लालचंद राजपूत और टॉम मूडी शामिल रहे। इस पद के लिए BCCI को कुल 10 आवेदन प्राप्त हुए थे जिनमें से CAC ने 6 नामों को शॉर्ट लिस्ट किया था। पांच के इंटरव्यू लिए गए, जबकि साउथ अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी लांस क्लूजनर को रिजर्व रखा गया।

मिला-जुला रहा रिकॉर्ड

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (COA) द्वारा CAC को मंगलवार को ही कोच के नाम की घोषणा करने का आदेश दिया। इसके बाद बोर्ड और CAC ने नए राष्ट्रीय कोच के तौर पर रवि शास्त्री के नाम की घोषणा कर दी। अनिल कुंबले के कोच बनने से पहले 55 वर्षीय शास्त्री टीम इंडिया के डायरेक्टर थे। उन्होंने करीब 2 साल तक यह पद संभाला था, जिसमें टीम इंडिया का प्रदर्शन मिला-जुला रहा था। शास्त्री के कार्यकाल में टीम इंडिया 2015 और T20 विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी गौरतलब है कि अनिल कुंबले ने कप्तान कोहली से मतभेद की बात स्वीकार करते हुए जून में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उनका कार्यकाल 18 जून को संपन्न हुए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी तक था।

Similar News