सौरव गांगुली की जगह रॉजर बिन्नी बने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, चुने गए 36वें अध्यक्ष

बीसीसीआई सौरव गांगुली की जगह रॉजर बिन्नी बने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, चुने गए 36वें अध्यक्ष

Shiv Pathak
Update: 2022-10-18 08:24 GMT
सौरव गांगुली की जगह रॉजर बिन्नी बने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, चुने गए 36वें अध्यक्ष
हाईलाइट
  • रॉजर बिन्नी बीसीसीआई के अध्यक्ष पद को संभालने वाले 36वें व्यक्ति है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपने नए अध्यक्ष का ऐलान कर दिया है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर और वर्ल्ड कप 1983 विजेता टीम के सदस्य रॉजर बिन्नी को बीसीसीआई का नया अध्यक्ष घोषित किया गया है। मंगलवार दोपहर मुंबई के ताज होटल में हुई बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक में इसका फैसला किया गया। रॉजर बिन्नी बीसीसीआई के अध्यक्ष पद को संभालने वाले 36वें व्यक्ति है। उनसे पहले साल 2019 से अब तक पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने इस पद को संभाला था। 

गौरतलब है कि कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष 67 वर्षीय रॉजर बिन्नी निर्विरोध रुप से बीसीसीआई अध्यक्ष चुने गए क्योंकि उनके अलावा किसी ने इस पद के लिए नामांकन नहीं भरा था। बीसीसीआई पदाधिकारियों द्वारा किया गया यह चुनाव  केवल नाम मात्र का था क्योंकि उनका अध्यक्ष चुना जाना निश्चित ही थी। बीसीसीआई अध्यक्ष बनते ही रॉजर बिन्नी कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद को उन्हें छोड़ना होगा। 

शानदार गेंदबाजी से जिताया 1983 का वर्ल्ड कप 

बता दें कि रॉजर बिन्नी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1979 में बैंगलुरु में खेले गए पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मुकाबले से की थी। उन्होंने अपने करियर में 27 टेस्ट मुकाबलों में 47 विकेट और 830 रन। जबकि 72 वनडे मैचों में 77 विकेट और 629 रन बनाए।

रॉजर बिन्नी ने साल 1983 में खेले गए वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की यादगार जीत में अहम योगदान निभाया था। उन्होंने वर्ल्ड कप में खेले 8 मैचों में 18 विकेट हासिल किए थे। बिन्नी उस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। 
 

Tags:    

Similar News