फीफा प्रमुख इन्फेंटिनो को उम्मीद, फुटबॉल दुनिया को करेगा एकजुट

विश्व कप फीफा प्रमुख इन्फेंटिनो को उम्मीद, फुटबॉल दुनिया को करेगा एकजुट

IANS News
Update: 2022-11-16 17:00 GMT
फीफा प्रमुख इन्फेंटिनो को उम्मीद, फुटबॉल दुनिया को करेगा एकजुट

डिजिटल डेस्क, बाली। फीफा अध्यक्ष गियानी इन्फेंटिनो ने 2022 फीफा विश्व कप से पहले कहा कि फुटबॉल प्रशंसकों के लिए खेल अधिक बन चुका है और लोगों को एकजुट करने के लिए एक अद्वितीय जादू शक्ति है।

इंडोनेशिया के बाली में चल रहे जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के दौरान, इन्फेंटिनो ने विश्व के नेताओं से तनाव और संघर्षों को दूर करने और कतर में 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक होने वाले मेगा फुटबॉल कार्यक्रम का आनंद लेने का आह्वान किया।

इन्फेंटिनो ने बुधवार को एक विशेष साक्षात्कार में कहा, विश्व कप खुशी और एकता का अवसर होना चाहिए। इसे विश्व को अच्छा संदेश देना चाहिए।

इन्फेंटिनो ने कहा कि फुटबॉल भी एक महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि है, जिसकी वैश्विक जीडीपी सैकड़ों अरबों अमेरिकी डॉलर है, जिससे लाखों नौकरियां पैदा होती हैं और आर्थिक विकास को गति मिलती है। यह विकास, आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है।

इन्फेंटिनो को उम्मीद है कि कतर में फीफा विश्व कप को पांच अरब लोग देखेंगे, जो दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी है।

2031 में फीफा महिला विश्व कप की मेजबानी के लिए चीन की योजना का उल्लेख करते हुए, इन्फेंटिनो ने कहा कि यह कदम, फुटबॉल क्लबों और युवा फुटबॉल में चीन की भागीदारी के साथ, फुटबॉल विकास में क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने में मदद करता है और खेल के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, चीन को फुटबॉल के विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। महत्वपूर्ण आयोजनों के लिए फुटबॉल को चीन, महिला या पुरुष फुटबॉल में और भी अधिक विकसित करे।

उन्होंने कहा कि फीफा चर्चा कर रहा है कि चीन में फुटबॉल संस्कृति को कैसे लागू किया जाए, जिससे युवा लड़कों और लड़कियों को एक-दूसरे के प्रति सम्मान सिखाने की उम्मीद के साथ फुटबॉल खिलाड़ी बनने का सपना देखने और उन्हें टीम भावना से जोड़ने पर काम किया जाना चााहिए।

 

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News