नागपुर जिले में बचतगटों ने बंद कर दी है आंगनवाडियों में आहार आपूर्ति

महाराष्ट्र नागपुर जिले में बचतगटों ने बंद कर दी है आंगनवाडियों में आहार आपूर्ति

Manuj Bhardwaj
Update: 2023-03-17 17:15 GMT
नागपुर जिले में बचतगटों ने बंद कर दी है आंगनवाडियों में आहार आपूर्ति

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर जिले के ग्रामीण इलाके में आंगनवाडियों में स्थानीय बचतगटों ने आहार आपूर्ति बंद कर दी है इसके चलते महाराष्ट्र कंज्यूमर फेडरेशन संस्था के जरिए कच्चे अनाज और किराना के सामान की आपूर्ति की जा रही है। आंगनवाडी सेविकाएं अनाज पकाकर बच्चों को देतीं हैं। बच्चों को पोषक आहार नियमित दिया जा रहा है। विधानसभा में पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में महिला एवं बाल विकास मंत्री मंगलप्रभात लोढा ने यह जानकारी दी। कांग्रेस के विकास ठाकरे, अमीन पटेल, प्रतिभा धनोरकर आदि सदस्यों के सवाल के जवाब में मंत्री लोढा ने बताया कि नागपुर जिले के उमरेड, सावनेर, भिवापुर, नागपुर (ग्रामीण) में घटिया दर्जे की सूजी और मिर्ची की आपूर्ति की शिकायत के बाद आपूर्तिकर्ता संस्था कंज्यूमर फेडरेशन को इसे बदलने को कहा गया है। साथ ही एहतियातन आपूर्ति किए गए दूसरे सामानों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

इस लिए नागपुर मेडिकल कालेज में नहीं बना स्कीन बैंक

आग में झुलसे लोगों के इलाज के लिए अब नई बायोलॉजिकल तकनीक का इस्तेमाल होगा। जले हुए मरीजों के त्वचा (होमोग्राफ) प्रत्यारोपण के जरिए इलाज की प्रक्रिया चलन से बाहर हो गई है, इसीलिए नागपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्किन बैंक की शुरुआत नहीं की गई। विधानसभा में पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में चिकित्सा शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन ने यह जानकारी दी। कांग्रेस के नितिन राऊत, बालासाहेब थोरात, यशोमति ठाकुर आदि सदस्यों ने इससे जुड़ा सवाल पूछा था। इसके अलावा नागपुर में सिटी स्कैन मशीन की कमी के सवाल पर मंत्री महाजन ने कहा कि फिलहाल सरकारी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल, नागपुर ट्रॉमा केयर सेंटर, अतिविशेषोपचार अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन उपलब्ध है।

आंगनवाडी सेविकाओं को दीपावली पर मिलेगा बोनस

आंगनवाडी सेविकाओं को विभिन्न कामों के लिए दिए जाने वाला मानधन और मोबाइल रिचार्ज के लिए दिया जाने वाला पैसा बढ़ाने को लेकर सरकार सकारात्मक है। इसके अलावा आगामी दीपावली पर भी उन्हें बोनस देने पर विचार किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ तानाजी सावंत ने प्रश्नकाल के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में शुक्रवार को विधानसभा में यह जानकारी दी। कांग्रेस के नाना पटोले, बालासाहेब थोरात, छगन भुजबल, वर्षा गायकवाड आदि सदस्यों के सवालों के जवाब में मंत्री सावंत ने बताया कि बजट में आंगनवाडी सेविकाओं का मानधन बढ़ाकर 8 हजार रुपए करने का फैसला किया गया है इसके अलावा दूसरे 56 वर्ग के कामों के लिए उन्हें अलग से भुगतान किया जाता है।

Tags:    

Similar News