comScore

Auto Expo 2020: Maruti Suzuki Jimny का 4th जनरेशन मॉडल पेश, जानें क्या है खास


हाईलाइट

  • Jimny में 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा
  • इस एसयूवी को प्रीमियम कैटेगरी में रखा जाएगा
  • Jimny को अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने आखिरकार अपनी दमदार मिनी एसयूवी Jimny (जिम्नी) को पेश कर दिया। कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान Jimny के चौथे जनरेशन मॉडल को प्रदर्शित किया है। बता दें कि यह एक ऑफ-रोड मिनी एसयूवी है, जिसके चलते इसका ग्राउंड क्लियरेंस ज्यादा है।

इस एसयूवी को कंपनी 2021 तक भारत में लॉन्च कर सकती है। बात करें कीमत की तो कंपनी इसे प्रीमियम कैटेगरी में शामिल करेगी। इसकी कीमत XL6 से थोड़ी कम हो सकती है। माना जा रहा है कि इसे 10 लाख रुपए की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। फिलहाल इस बारे में कंपनी ने कोई बयान नहीं दिया है।

Maruti Suzuki ने Futuro-E के जरिए दिखाई भविष्य की योजना

डाइमेंशन
Maruti Suzuki Jimny की लंबाई 3550mm, चौड़ाई 1645mm, ऊंचाई 1730mm और व्हीलबेस 2250mm है।

फीचर्स और सुरक्षा
Jimny में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, लेन डिपार्चर वॉर्निंग और ड्यूल सेंसर ब्रेक सपॉर्ट जैसे प्रीमियम फीचर्स देखने को मिलेंगे। सुरक्षा के ख्याल से इसमें 6 एयरबैग, एबीएस, हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल, प्रिटेंसर के साथ सीटबेल्ट आदि फीचर्स मिलेंगे। 

इंजन और पावर
नई Maruti Suzuki Jimny में 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा। यही इंजन Ciaz, Ertiga और XL6 में दिया जा रहा है। यह इंजन 6000 rpm पर 75 kW की पावर और 4000 rpm पर 130 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें 4WD के साथ ऑल ग्रिप प्रो टेक्नोलॉजी भी मिलेगी।

Auto Expo 2020: Skoda Vision IN में मिलेंगे दमदार फीचर्स

नई कार में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड दिया जा रहा है और यह 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा। इसके अलावा कंपनी Gypsy/Jimny को SHVS या माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से भी लैस कर सकती है। हालांकि कंपनी की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

Video Source: CarDekho

कमेंट करें
2WcMq