दैनिक भास्कर हिंदी: VIDEO: Bajaj Dominar ने फिर कहा ‘हाथी मत पालो

July 20th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Bajaj और Royal Enfield में घमासान जारी है। एक बार फिर Bajaj Auto नये ऐड वीडियो के साथ आई है। जिसमें Royal Enfield की मोटरसाइकिल रेंज पर चुटकी ली गयी है। इस लेटेस्ट Dominar के ऐड वीडियो में बाइक के पावरफुल LED हेडलैंप पर फोकस किया गया है। इस प्रचार में ये भी कहा गया है की Royal Enfields के हेडलैंप उतने अच्छे नहीं होते और इस बात को हाथियों (Royal Enfields) पर बैठे दो राइडर्स के द्वारा दिखाया गया है, जिन्हे अंधेरे में दिक्कतें आ रही हैं। लीजिए पहले वीडियो देख लीजिए। हेडलैंप्स की बात वीडियो देखने के बाद करते हैं। 

 

माना कि Dominar 400 में एडवांस्ड LED हेडलैंप हैं, लेकिन Royal Enfield के हेडलैंप मोटरसाइकिल इंडस्ट्री की किफायती बाइक्स में सबसे बेहतरीन हेडलैंप्स में से एक हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सारे Royal Enfields में गोल हेडलैंप होते हैं जो लाइटिंग के लिए सबसे अच्छा होते हैं। इन मोटरसाइकिल्स में पावरफुल 50/55 वॉट के बल्ब भी हैं जो रोजाना इस्तेमाल के लिए सबसे सही हैं। Thunderbird बाइक्स में तो प्रोजेक्टर हेडलैंप भी हैं।

 

 

Image result for dominar vs royal enfield

 

Dominar की बात करें तो इस मोटरसाइकिल के हर महीने लगभग 2,000 यूनिट्स बिक रहे हैं। इस मोटरसाइकिल को एक पॉवर टूरर के रूप में बेचा जाता है जो शहर की कम्यूट और हाईवे राइड दोनों को ही आसानी से हैंडल करती है। Dominar में एक 373 सीसी 4 स्ट्रोक इंजन है जो 35 बीएचपी का पीक पॉवर और 35 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन में लिक्विड कूलिंग, फ्यूल इंजेक्शन, और ट्रिपल स्पार्क प्लग इग्निशन के साथ 4-वाल्व हेड है। वहीँ इसमें ट्यूबलेस टायर्स और अलॉय व्हील्स स्टैण्डर्ड हैं।

डिस्क ब्रेक भी स्टैण्डर्ड हैं और ड्यूल चैनल ABS का ऑप्शन उपलब्ध है। बिना ABS वाली मोटरसाइकिल की कीमत 1.44 लाख रुपये है, वहीं ABS वाले की कीमत 1.58 लाख रुपये है। बात Royal Enfield की करें तो 350 सीसी बाइक की रेंज 1.16 लाख रुपये से शुरू होती है और 500 सीसी की रेंज 1.69 लाख से शुरू होती है। इंडिया में बेचीं जाने वाली किसी भी Royal Enfield में ABS का ऑप्शन नहीं है। लेकिन अगले साल अप्रैल से Royal Enfield को अपने सभी मोटरसाइकिल्स पर ABS अनिवार्यतः देना ही होगा, क्योंकि भारत सरकार के नियम इसे अनिवार्य बना देंगे।