एलन मस्क : ईवी और नवीकरणीय ऊर्जा के मामले में चीन सबसे आगे

May 30th, 2022

हाईलाइट

  • ईवी और नवीकरणीय ऊर्जा के मामले में चीन सबसे आगे- एलन मस्क

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एलन मस्क ने सोमवार को कहा कि दुनिया चीन के बारे में जो भी सोचती हो, लेकिन वह इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) और नवीकरणीय ऊर्जा की दौड़ में सबसे आगे है। चीन के शंघाई में टेस्ला की एक गिगाफैक्ट्री है जो वर्तमान में कोविड 19 लॉकडाउन के कारण कई मुद्दों का सामना कर रही है और धीरे-धीरे वापस पटरी पर आ रही है।

मस्क ने एक ट्वीट में कहा कि कुछ लोगों को यह एहसास होता है कि चीन नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन और इलेक्ट्रिक वाहनों में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है। आप चीन के बारे में जो सोचते हों, यह एक तथ्य है।

हाल ही में एलन मस्क ने भारत में टेस्ला कारों का निर्माण करने से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा कि टेस्ला अपने उत्पादों का निर्माण स्थानीय स्तर पर नहीं करेगी, जब तक कि उसे देश में अपनी कारों को बेचने और सर्विस करने की अनुमति नहीं दी जाती है।  मस्क ने हमेशा चीन और उसकी कार्य संस्कृति की प्रशंसा की है।

इस महीने की शुरूआत में, टेस्ला के सीईओ एलन ने कहा कि अमेरिकी लोग काम नहीं करना चाहते हैं, जबकि उनके चीनी समकक्ष काम पूरा करने के मामले में बेहतर हैं।  फाइनेंशियल टाइम्स फ्यूचर ऑफ द कार समिट के दौरान मस्क ने कहा कि चीन सुपर टैलेंटेड लोगों का देश है। उन्होंने दर्शकों से कहा कि मुझे लगता है कि चीन में बहुत सारे प्रतिभाशाली मेहनती लोग हैं, जो विनिर्माण में ²ढ़ता से विश्वास करते हैं।

मस्क ने कहा है कि ट्विटर के प्रस्तावित 44 अरब डॉलर के अधिग्रहण से चीन में इसके संचालन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। आपको बता दें कि एलन मस्क की कंपनी टेस्ला चीन में इंजीनियरिंग और डिजाइन टीम पर काम कर रही है।  2021 में, वैश्विक स्तर पर बेचे जाने वाले लगभग 85 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों को चीन और यूरोप में ग्राहकों तक पहुंचाया गया।

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस के प्रमुख विश्लेषक जेसन लो के अनुसार, 2021 में चीन में 3.2 मिलियन से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बेचे गए, जबकि 2020 में देश में यह आंकड़ा 2 मिलियन के करीब रहा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.