दैनिक भास्कर हिंदी: VIDEO : घोड़ों के बाद अब बारातियों के साथ नाचती है Scorpio

July 14th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बारातों में आपने घोड़ों का नाचते खूब देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी Mahindra Scorpio को नाचते देखा है? नहीं..? कोई बात नहीं bhaskarhindi.com  आपको हर उस चीज के बारे में बताएगा जो आपसे मिस हो गई हो। नार्थ इंडिया में खासकर पंजाब और हरियाणा मेंं आजकर शादियों में एसयूवी के डांस का चलन खूब बढ़ गया है। हम भी आज आपको कुछ वीडियोज़ दिखाएंगे जिसमें कार नाचते हुए दिखाई देंगी।

कैसे होता है ऐसे ?

वीडियो में जो Scorpio आप देख रहे हैं, उनमें मॉडिफाइड सस्पेंशन लगा है जिनमें हाइड्रोलिक से जुड़ा है। हाइड्रोलिक सिलिंडर शॉक अब्सोर्बर से जुड़े हैं और एक हाइड्रोलिक पम्प के जरिये कंट्रोल किये जाते हैं। जब इस पम्प को एक्टिवेट किया जाता है तब कार ऊपर या नीचे होने लगती है। और जब साथ में म्यूजिक चल रहा हो तो ऐसा लगता है जैसे कार खुशी से झूम उड़ी हो। पूरे भारत में शादियां एक बड़ा फंक्शन होती हैं, और इससे हमें पता चलता है की डांस करती हुई Scorpio फैशन में क्यों हैं।

Scorpio इंडिया में पहली बार 2002 में लांच हुई थी, और देश की सबसे पॉपुलर एसयूवी में से एक है। Mahindra ने Scorpio को देश में ही विकसित किया था। उस समय, Scorpio को 5.5 लाख रुपये के दाम पर बेचा जाता था जिसने इसे देश के एसयूवी खरीददारों के बीच काफी प्रसिद्ध बना दिया था।

इन सालों में Mahindra ने रीफाइनमेंट्स और फीचर्स के जरिये इस एसयूवी को लगातार अपडेट किया है। लेकिन, बेसिक लैडर-फ्रेम चेसी, टर्बो डीजल इंजन, रियर व्हील ड्राइव लेआउट, और ऑप्शनल 4-व्हील ड्राइव ट्रान्सफर केस अभी भी Scorpio में हैं, और ये बात इसे ढेर सारे खरीददारों के लिए रफ एंड टफ और भरोसेमंद एसयूवी बनाती है।
लेकिन कीमतें बढ़ गयी हैं, और Scorpio के बेस वैरिएंट की कीमत अब लगभग 10 लाख रुपये है। एसयूवी का पॉवर और टॉर्क भी ज्यादा है। इंडिया में बेची जाने वाली Scorpio में 2.2-लीटर टर्बो डीजल इंजन लगा है और दो तरह के ट्यूनिंग के साथ उपलब्ध है 120 बीएचपी- 280 एनएम और 140 बीएचपी- 320 एनएम।

कम ट्यूनिंग वाले वर्जन में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स है वहीं ज़्यादा ट्यूनिंग वाले वर्जन में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स है। Mahindra इसके S3 वैरिएंट पर डिस्काउंट भी दे रही है, और इसमें 2.5-लीटर M2DICR टर्बो डीजल इंजन है जो 75 बीएचपी और 200 एनएम उत्पन्न करता है। और इसमें 4-व्हील ड्राइव सिर्फ टॉप-एंड वैरिएंट में है, जिसकी कीमत लगभग 16 लाख रुपए है।