दैनिक भास्कर हिंदी: 'Jack Daniel' पीती है Royal Enfield की ये मॉडिफाइड बाइक

December 17th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  कस्टम बाइक निर्माता Maratha Motorcycles ने एक Royal Enfield इंजन पर आधारित एक शानदार मॉडिफिकेशन जॉब किया है। जी हां, सिर्फ एक इंजन, और पूरी बाइक नहीं क्योंकि यहां हमारे पास जो है वो एक फ्रैंकेनस्टीन जैसा है, जिसमें Royal Enfield के रेंज से लिए गए हिस्से हैं और ढेर सारे कस्टम-बिल्ट पार्ट्स हैं। इस बाइक का नाम है Leo Mariners Scrambler। 

सबसे पहले बात करेंगे बाइक के लुक्स पर। इस कस्टम मशीन में आपके पास एक हाई-राइडिंग Scrambler, जिसका डिजाइन काफी अनूठा है। आगे की ओर एक नायाब ऑफसेट हेडलैंप है, वहीं आगे में सस्पेंशन का काम इनवर्टेड फोर्क करते हैं।

 

आगे और पीछे में ऑफ-रोड बायस्ड नॉबी टायर्स हैं, वहीं टैंक और पीछे की ओर उठता हुआ बैकसाइड Himalayan की फील देता है, लेकिन फ्यूल-टैंक खासकर से इस बाइक के लिए कस्टम बिल्ट है और सबसे रोचक है इसमें टैंक के दाहिनी तरफ लगी छोटी सी Jack Daniel बोतल। इसका इफेक्ट काफी दमदार है और से देखने में ऐसा लगता है कि  मानो गाड़ी पेट्रोल की जगह Jack Daniel(शराब का महंगा ब्रांड) पीती हो।  ये सब चीजें बाइक के कूल-फैक्टर को बढ़ाती हैं। फ्यूल-टैंक पर एक कंपास भी है। 

 

ये बात सुनिश्चित करने के लिए की ग्रन्ट इस गाड़ी में एक समस्या ना बने, मॉडिफाई करने वालों ने इस गाड़ी में Royal Enfield Classic range का 500 सीसी, Unit Construction इंजन रेट्रो-फिट किया है।

 

इस गाड़ी में फ्यूल इंजेक्शन की जगह ओल्ड-स्कूल कार्बुरेटर का इस्तेमाल किया गया है, वहीं स्टॉक एयरबॉक्स की जगह एक पौड फिल्टर लगा है और Scrambler स्टाइल में इस बाइक में एक कस्टम बिल्ट एग्जॉस्ट है।

 

रियर मोनोशॉक और रियर-स्विंग आर्म भी कस्टम बिल्ट है और स्विंग-आर्म स्टॉक यूनिट से काफी हल्का महसूस होता है। जिस फ्रेम से इस बाइक का इंजन जुड़ा है वो आगे की ओर Royal Enfield Classic और पीछे की ओर Himalayan का मिक्स लगता है। वहीं डिजाइन में हाई-राइज हैंडलबार और स्टॉक Royal Enfield Classic का फूट्पेग पोजीशन गाड़ी चलाने वाले को एक रिलैक्स्ड पोजीशन देते हैं।