दैनिक भास्कर हिंदी: VIDEO: इंडिया में इस हसीना को देखकर सब कुछ थम गया

August 24th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया का मुंबई शहर कई हसीन कारों का घर है। इसलिए, मुंबई के लोगों के लिए दुर्लभ और विदेशी कारों का शहर की सड़कों पर चलते दिखाई देना आम है। लेकिन ऐसी कुछ कारें हैं जिन्हें देखकर मुंबई भी रुक जाती है। नीचे दिए गए वीडियो में भी हम आपको ऐसी कार दिखाने जा रहे हैं जिसे देखकर मुंबई के लोग भी आश्चर्यचकित थे। वीडियो में दिखाई जाने वाली बैंगनी रंग की कार Plymouth Prowler है। जो देश की वित्तीय राजधानी कहे जाने वाले मुंबई शहर में हाल ही में आयोजित कार मीट का हिस्सा थी। चलिए पहले वीडियो देख लीजिए, फिर हम आपको इस कार के बारे में बताएंगे।

ये भी पढ़ें : Porsche 911 GT2 RS की लॉन्च डेट का खुलासा, हवा से बातें करती है ये कार

Plymouth Prowler का निर्माण अमेरिका में किया गया था और 2002 तक इसे कंपनी बेचती रही। असल में, यह एक रेट्रो-स्टाइल वाली कार है जिसे पहली बार Diamler-Chrysler द्वारा 1997 में लॉन्च किया गया था। यह कार आधुनिक 24-वॉल्व, 3.5-लीटर V6 इंजन के साथ लाई गई थी जो 5,850 आरपीएम पर 214 बीएचपी जनरेट करती है। बाद में, इस इंजन को एक अधिक शक्तिशाली, एल्यूमीनियम-ब्लॉक यूनिट से बदल दिया गया जो 253 बीएचपी जनरेट करता है। दोनों इंजनों के साथ 4-स्पीड सेमी-ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया था। ये ट्रांसमिशन, वाहन के पीछे स्थित था और इंजन की स्पीड से घुमाए गए टार्क ट्यूब द्वारा इंजन से जोड़ा हुआ था। इस सेट-अप का इस्तेमाल Chevrolet C5 Corvette जैसी कुछ और शक्तिशाली कारों में भी किया जाता है। यह 50-50 वजन वितरण को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें :   2019 Aston Martin DBS Superleggera की फोटो इंटरनेट पर लीक

ऐसा कहा जाता है कि Chrysler की डिजाइन टीम को आधुनिक दिनों की हॉट-रॉड डिजाइन करने के लिए पूरी तरह से छूट दी गई थी। Chrysler के डिजाइन निदेशक Thomas C. Gale ने 1930 के दशक के कुछ हॉट-रॉड्स से प्रेरणा ली। Prowler को उन क्लासिक हॉट-रॉड्स की आधुनिक-दिव्य व्याख्या भी कहा जा सकता है।