Bollywood: भाजपा के पूर्व सांसद और एक्टर परेश रावल बने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के प्रमुख

Bollywood: Former BJP MP and actor Paresh Rawal became the head of National School of Drama
Bollywood: भाजपा के पूर्व सांसद और एक्टर परेश रावल बने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के प्रमुख
Bollywood: भाजपा के पूर्व सांसद और एक्टर परेश रावल बने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के प्रमुख

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भाजपा के पूर्व सांसद और अभिनेता परेश रावल को नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। नियुक्ति के बाद अभिनेता ने कहा कि कार्य चुनौतीपूर्ण, लेकिन मजेदार होगा। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे मैं अच्छी तरह जानता हूं। वहीं संस्कृति मंत्रालय के मीडिया सलाहकार नितिन त्रिपाठी ने कहा कि भाजपा के पूर्व सांसद रावल को चार साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।

संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बृहस्पतिवार को इस बात की जानकारी दी। पटेल ने जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि प्रख्यात कलाकार परेश रावल को महामहिम द्वारा एनएसडी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनकी प्रतिभा का लाभ देश के कलाकारों एवं छात्रों को मिलेगा। हार्दिक शुभकामनाएं। 65 वर्षीय अभिनेता रावल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एनएसडी का अध्यक्ष नियुक्त किया है। पद्मश्री से सम्मानित परेश रावल राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के साथ कई अन्य अवार्ड भी जीत चुके हैं और कई हिट फिल्में भी दे चुके हैं।

 

इरफान, नवाज जैसे कई मशहूर कलाकार कर चुके हैं एनएसडी से पढ़ाई 
बता दें कि नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा देश के सबसे लोकप्रिय थियेटर इंस्टीट्यूट में शुमार किया जाता है। ये एक स्वायत्त संस्था है जो भारत सरकार के अंतर्गत आती है। इसे 1959 में संगीत नाटक अकादमी द्वारा स्थापित किया गया था और साल 1975 में इसे एक स्वतंत्र स्कूल बना दिया गया था। एनएसडी से नसीरुद्दीन शाह, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, इरफान खान, पीयूष मिश्रा, अनुपम खेर, ओम पुरी, आशुतोष राणा और तिग्मांशु धूलिया जैसे कई कलाकार पढ़ाई कर चुके हैं।

1985 में की बॉलीवुड में एंट्री
परेश रावल ने 1985 में अर्जुन की सहायक भूमिका में अपनी शुरुआत की। यह 1986 की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी जिसने उन्हें महान अभिनेता के रूप में स्थापित किया। वह 1980 और 1990 के दशक में 100 से अधिक फिल्मों में दिखाई दिए, मुख्यतः खलनायक के रूप में, राजा अंकल, राम लखन, दाउद, बाजी और बहुत सारे किरदार निभाए। हालांकि इसके बाद उन्होंने अपने किरदारों के साथ काफी प्रयोग करने भी शुरू किए और उन्होंने कॉमेडी विधा में भी हाथ आजमाया जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया। हेरा फेरा, मालामाल वीकली, हंगामा और हलचल जैसी फिल्मों में अपने कॉमेडी अवतार से उन्होंने काफी लोकप्रियता भी हासिल की है। 1990 के दशक में, उन्होंने पंथ कॉमेडी अंदाज अपना-अपना में भी अभिनय किया, जिसमें उन्होंने दोहरी भूमिका निभाई। 

हेरा फेरी में बाबूराव आपटे का यादगार किरदार
परेश रावल को दर्शकों और आलोचकों दोनों द्वारा 2000 के बॉलीवुड पंथ क्लासिक हेरा फेरी तक एक चरित्र अभिनेता के रूप में माना जाता है। परेश ने फिल्म हेरा फेरी में मंदबुद्धि, उद्दाम और दयालु मराठी जमींदार बाबूराव गणपतराव आप्टे का किरदार निभाया। वह राजू (अक्षय कुमार) और श्याम (सुनील शेट्टी) को अपने घर में मेहमान के रूप में लेता है। फिल्म को मिली बड़ी राष्ट्रव्यापी सफलता का एक महत्वपूर्ण कारण उनका अभिनय था। अपने प्रदर्शन के लिए, उन्होंने सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्होंने फिल्म फिर हेरा फेरी (2006) की अगली कड़ी में बाबूराव के रूप में अपनी भूमिका दोहराई, जो सफल भी रही।

राजनीतिक करियर 
परेश रावल ने लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी ज्वाइन कर ली। अहमदाबाद (पूर्व) निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के सांसद (सांसद) के रूप में जीते। जिसके बाद उन्हें 2019 में भी चुनाव लड़ने का न्योता मिला लेकिन उन्होंने लोकसभा 2019 का चुनाव लड़ने से मना कर दिया। जिसकी वजह उन्होंने राजनीति को पर्याप्त समय नहीं देना बताई। रावल ने भले ही चुनाव लड़ने से मना कर दिया हो, लेकिन वह खुद को भारतीय जनता पार्टी का समर्थक बताते हैं।
 
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
1994: जीता: वो छोकरी और सर के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

फिल्मफेयर अवार्ड्स
1993: जीता: सर के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार
1995: नामांकित: फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार
1996: नामांकित: फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार- राजा
2001: जीता: हेरा फेरी के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार
2003: जीता: आवारा पागल दीवाना के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार
स्टार स्क्रीन अवार्ड्स
1996: जीता: राजा के लिए स्टार स्क्रीन अवार्ड सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता
2001: जीता: हेरा फेरी के लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का स्टार स्क्रीन अवार्ड
2003: जीता: आवारा पागल दीवाना के लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार के लिए स्टार स्क्रीन अवार्ड
IIFA अवार्ड्स
2001: जीता: हेरा फेरी के लिए आईफा सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार
ज़ी सिने अवार्ड्स
2001: हेरा फेरी के लिए कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ज़ी सिने अवार्ड
2003: आवारा पागल दीवाना के लिए कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए जी सिने अवार्ड
2010: नॉमिनेटेड-ज़ी सिने अवार्ड्स बेस्ट कॉमेडियन एट आतिथी तुम कब जाओगे
2010: नामांकित-ज़ी सिने अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री को आक्रोश के लिए एक नकारात्मक भूमिका
अप्सरा अवार्ड्स
2012: नामांकित: रेडी फॉर कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए अप्सरा अवार्ड


 

Created On :   10 Sep 2020 12:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story