दैनिक भास्कर हिंदी: Birth Anniversary: सुरैया पर नानी रखती थी नजर, परिवार वालों को देवानंद से शादी नहीं थी मंजूर

June 15th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और गायिका "सुरैया" का जन्म 15 जून 1929 को पंजाब में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। दर्शकों को अपनी एक्टिंग से सुरैया ने दीवाना बना दिया था। अपनी खूबसूरती के लिए सुरैया इतनी मशहूर थी कि, लोग उनकी एक झलक पाने के लिए तरसते थे। करोड़ों दिलों में राज करने वाली अभिनेत्री सुरैया की असल जिंदगी संघर्षों से भरी थी। उनका पहला और आखिरी प्यार अधूरा रह गया। 

दोनों  के परिवार वालों ने सुरैया और देवानंद के प्यार को कभी समझा ही नहीं। उन्हें दोनों के बीच प्यार नहीं दो अलग धर्म दिखाई देते थे, जिसने सुरैया और देवानंद को हमेशा के लिए तोड़ कर रख दिया। सुरैया और देवानंद एक-दूसरे से न मिल पाए इसलिए सुरैया की नानी उन पर हर वक्त नजर रखती थी। जो सुरैया और देवानंद के फासले का सबसे बड़ा कारण था। 

Devanand Suraiyya Love Story Throwback बीच नदी में पलट गई थीं सुरैया की  नाव, देवानंद ने इस तरह से बचाई थी जान When Dev Anand saved Suraiya from  drowning during Vidya Film | Bollywood News

सुरैया की प्रेम कहानी
अपनी अदाकारी और खूबसूरती के लिए चर्चित सुरैया और 10 साल तक भारत के सबसे महंगे सुपरस्टार का गौरव प्राप्त करने वाले देवानंद एक-दूसरे प्यार करते थे लेकिन उनके परिवार वालों को ये रिश्ता मंजूर नहीं था। पंजाब में एक मुस्लिम परिवार में जन्मी सुरैया और देवानंद की पहली मुलाकात फिल्म 'विद्या' के सेट पर हुई थी। जब देवानंद फिल्मी दुनिया में सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे थे उस वक्त तक सुरैया एक बड़ी स्टार बन चुकी थी। 

9 memorable film roles of the singing star Suraiya – Death anniversary  special

देवानंद ने अपनी आत्मकथा  'रोमांसिंग विद लाइफ' में अपनी और सुरैया की प्रेम कहानी का जिक्र किया है। देवानंद ने लिखा कि, काम करते वक्त सेट से ही मेरे और सुरैया की बीच दोस्ती हुई। दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई। सुरैया को देखे बिना मुझे चैन नहीं आता था और मेरा 1 मिनट भी गुजारना मुश्किल था। लेकिन सुरैया के परिवार वाले हमारे प्यार में जितनी बंदिशे लगाते हमारा प्यार उतना ही बढ़ता। लेकिन समय के साथ-साथ उनके परिवारों वाले ने हमारे मिलने पर भी रोक लगा दी।

बता दें कि, सुरैया की नानी को देवानंद के साथ ये रिश्ता बिल्कुल भी पसंद नहीं था क्योंकि दोनों अलग-अलग धर्म के थे। जिसकी वजह से उनकी नानी हर वक्त सुरैया पर नजर रखती थी। लेकिन इस बीच देवानंद और सुरैया ने फैसला किया कि, वो फिल्म के सीन के दौरान असली में शादी कर लेंगे। फिल्म "जीत" की शूटिंग के दौरान दोनों ने शादी के एक सीन के लिए असली पंडित को बुलाया लेकिन इस बात की खबर सुरैया की नानी को लग गई और वो सुरैया को सेट से घसीटते हुए घर ले गई। 

Suraiya photos and images - Cinestaan.com | Vintage bollywood, Bollywood  celebrities, Bollywood dance

बाद में एक इंटरव्यू के दौरान सुरैया ने बताया कि, हर रोज मुझे समझाने के लिए फिल्म इंडस्ट्री के हमारे कई करीबी लोगों को बुलाया जाता था। वे मुझे समझाते कि देव के साथ शादी मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी भूल होगी। एक्ट्रेस नादिरा के पहले पति नक्शब ने तो मेरे सामने कुरान ले आए और बोले कि इस पर हाथ रखकर कसम खाओ कि तुम देव से शादी नहीं करोगी। उन्होंने ये भी कहा कि अगर मैंने देवानंद से शादी की तो देश में दंगे भी हो सकते हैं। मैं बहुत डर गई थी। मेरी हिम्मत तब टूट गई जब नानी और मामा ने देव को जान से मारने की धमकी दी।  

खबरें और भी हैं...