सोना भाव: भू-राजनीतिक अनिश्चितता के बीच सोने में तेजी की उम्मीद

भू-राजनीतिक अनिश्चितता के बीच सोने में तेजी की उम्मीद
तकनीकी रूप से सोने का मूल्य लक्ष्य 1,990 और 2,030 डॉलर है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तत्काल अवधि में सोने में तेजी की उम्मीद है। एमके वेल्थ मैनेजमेंट के अनुसार, तकनीकी रूप से सोने का मूल्य लक्ष्य 1,990 और 2,030 डॉलर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कमजोर डॉलर परिदृश्य में सोने के काफी ऊपर जाने की सामान्य प्रवृत्ति के विपरीत, मजबूत डॉलर परिदृश्य के बावजूद सुरक्षित आश्रय स्थिति का महत्व बढ़ गया है। मध्य-पूर्व में चल रहे संघर्ष ने निवेशकों की सोने के प्रति प्राथमिकता को बढ़ा दिया है, जिसके परिणामस्वरूप परिसंपत्ति वर्ग में कीमतों में वृद्धि हुई है। सोने की कीमतों को 1,880 और 1,860 डॉलर के स्तर पर अच्छा समर्थन मिला हुआ है।

संघर्ष की स्थिति उत्पन्न होने से पहले का परिप्रेक्ष्य लेते हुए सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में लगातार मुद्रास्फीति के बावजूद, सोना ज्यादा बढ़ने में सक्षम नहीं था, क्योंकि मुद्रास्फीति के साथ बेहद कठोर मौद्रिक नीति आई, जिसने ब्याज दरों को ऊंचा कर दिया।

मुद्रा बाजार की पैदावार में वृद्धि ने मुद्रा की पैदावार को आकर्षक बना दिया है और इसके परिणामस्वरूप सोना ज्यादातर समय बग़ल में घूम रहा है। लेकिन अधिक दिलचस्प तथ्य यह है कि पिछले तीन महीनों में सोने की कीमतें किसी भी प्रमुख समर्थन स्तर से नहीं टूटी हैं।

आपूर्ति के मोर्चे पर उम्मीद यह है कि खदानों से ताजा आपूर्ति के साथ-साथ इस्तेमाल किए गए सोने की आपूर्ति अपेक्षाकृत अधिक होगी। रिपोर्ट में कहा गया है, “हमें केंद्रीय बैंकों से भी मांग जारी रहने की उम्मीद है। साल 2024 के मध्य में एक आसान मौद्रिक नीति रुख लागू होने का अनुमान है, जो अब से लंबी स्थिति लेने वाले निवेशकों के लिए वृद्धिशील मूल्य लाने में मदद करेगा।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Oct 2023 7:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story