बायजूज के फंडिंग राउंड से 1200 करोड़ गायब : रिपोर्ट

1200 cr missing from Byjus funding round: Report
बायजूज के फंडिंग राउंड से 1200 करोड़ गायब : रिपोर्ट
व्यापार बायजूज के फंडिंग राउंड से 1200 करोड़ गायब : रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में एक यूएस-आधारित कंपनी से फंड के तौर पर आए 1,200 करोड़ रुपये गायब हो गए। एक मीडिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। एक शोधकर्ता टॉफलर द्वारा रिपोर्ट की गई नियामक फाइलिंग के अनुसार, सितंबर 2021 में, न्यूयॉर्क स्थित ऑक्सशॉट ने 285,072 रुपये प्रति शेयर की दर से 1,200 करोड़ रुपये का निवेश किया। द मॉनिर्ंग कॉन्टेक्स्ट के अनुसार, अन्य निवेशकों में एडलवीस (344.9 करोड़ रुपये), आईआईएफएल (110 करोड़ रुपये), वेरिशन मल्टी-स्ट्रैटेजी मास्टर फंड (147 करोड़ रुपये) और एक्सएन एक्सपोनेंट होल्डिंग्स (150 करोड़ रुपये) शामिल थे।

रिपोर्ट में दावा किया गया है, ऑक्सशॉट कैपिटल पार्टनर्स या संबंधित संस्थाओं से निवेश के लिए पैसा कंपनी तक नहीं पहुंचा। एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि बायजूज कंपनी ने इस साल की शुरूआत में घोषणा की कि 6,300 करोड़ रुपये के निजी इक्विटी निवेश का कुछ पैसा एडटेक कंपनी के पास नहीं आया। हालांकि, बायजूज ने एक बयान में कहा कि अधिकांश धनराशि प्राप्त हो चुकी है और बाकी आने वाली है।

मार्च में, बायजूज ने सुमेरु वेंचर्स, व्रिटुवियन पार्टनर्स और ब्लैकरॉक से लगभग 6,300 करोड़ रुपये जुटाने की घोषणा की थी। बायजूज के संस्थापक और सीईओ रवींद्रन भी फंडिंग राउंड का हिस्सा थे और उन्होंने 400 मिलियन डॉलर का व्यक्तिगत निवेश किया। कंपनी ने कहा फंड जुटाने के प्रयास जारी हैं और 800 मिलियन डॉलर पहले ही प्राप्त हो चुका है। कंपनी के प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, शेष राशि भी जल्द आने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सुमेरु वेंचर्स ने बायजूज में लगभग 6,300 करोड़ रुपये के फंडिंग जुटाने के दौर में भाग लिया था। लेकिन पैसा नहीं आया और फंड के बारे में अब सवाल उठाए जा रहे हैं। इस बीच, एडटेक दिग्गज बायजूज ने कहा कि हाल ही में उसने आकाश का अधिग्रहण लगभग 1 बिलियन डॉलर में कर लिया है। बायजूज पिछले महीने कर्मचारियों की छंटनी के लिए भी चर्चा में रहा था। इसने पिछले महीने लगभग 600 नौकरियों में कटौती करने की घोषणा की।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, कई अधिग्रहणों के बाद संगठन को पटरी पर लाने के लिए, हमें 50,000 कर्मचारियों में से लगभग एक प्रतिशत को हटाना पड़ा। इसके अलावा, एडटेक प्रमुख 99,000 रुपये की ट्यूशन फीस को ईएमआई में बदलने के अपने वादे से भी मुकर गए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 July 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story