हर दिन 5 मिलियन फूड डिलीवरीज, फिर भी नहीं सुधर रही राइडरों की स्थिति

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
मुंबई हर दिन 5 मिलियन फूड डिलीवरीज, फिर भी नहीं सुधर रही राइडरों की स्थिति
हाईलाइट
  • मुंबई में हर दिन 5 मिलियन फूड डिलीवरीज
  • फिर भी नहीं सुधर रही राइडरों की स्थिति

डिजिटल डेस्क, मुंबई। स्मार्टफोन इंटरनेट के इस युग में शहर या जिलों में कहीं से भी परिवार, पार्टियों, सामाजिक या कॉपोर्रेट आयोजनों के लिए स्नैक्स, फूड और डेसर्ट ऑर्डर करना आसान है।

सैकड़ों ऐप्स में से एक या अधिक के माध्यम से वड़ा-पाव से लेकर शवारमास और सभी डिश ऑर्डर की जा सकती हैं। एक बार जब ऐप ऑर्डर ले लेते है, तो सटीक प्रक्रियाओं की एक सीरीज सीधे रसोई के अंदर से शुरू हो जाती है, जो इसे लेने वाले डिलीवरी ब्वॉय तक पहुंचती है, और अंत में 30-60 मिनट के भीतर आपके दरवाजे की घंटी बजती है।

यह सुनने में जितना आसान लगता है, डिलीवरी बिजनेस वास्तव में उतना आसान नहीं है, यह बेहद मुश्किल है, जिसमें बहुत सारे मानवीय तत्व शामिल हैं, डिलीवरी बॉय-गर्ल्स सबसे महत्वपूर्ण हैं, जो फूड आउटलेट्स और कस्टमर के बीच लास्ट-मील लिंक के रूप में काम करते हैं।

बोरीवली के 35 वर्षीय जीवी किशोर, एक ऐप-आधारित कंपनी से जुड़े ऐसे ही एक डिलीवरी बॉय-कम एरिया मैनेजर हैं। वह लो-प्रोफाइल बिजनेस में वक्त पर डिलीवरी करने और टॉप सिग्मा रेटिंग के लिए भाग-दौड़ करते है।

अकेले मुंबई में अनुमानित 500,000 कैरियर (डिलीवरी लड़के/लड़कियां) हैं, जो रोजाना औसतन लगभग 10 डिलीवरी करते हैं, 50,00,000 से अधिक पार्सल प्रतिदिन लगभग 18 घंटे के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाए जाते हैं, वीकेंड में संख्या कम से कम 25 प्रतिशत बढ़ जाती है।

किशोर ने कहा, कोविड-19 महामारी के बाद, अधिकांश कंपनियों ने पेय पदार्थों को छोड़कर अपनी इन-हाउस कैंटीनों को बंद कर दिया है और अब कर्मचारियों को छूट वाले कॉपोर्रेट कूपन के साथ ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की अनुमति दे दी है।

घाटकोपर के एक अन्य डिलीवर, 31 वर्षीय संजय चौहान, जो विभिन्न ऐप के माध्यम से काम करते हैं, रोजाना बड़े और छोटे खाने के पैकेट के साथ कॉपोर्रेट ऑफिस का दौरा करते हैं, और वीकेंड होम डिलीवरी के साथ अपनी आय को पूरा करते हैं।

चौहान ने कहा, कई बार ऐसा होता है, जब मैं किसी एक ऑफिस में एक ही डिलीवरी में 8-10 फूड ऑर्डर ले जाता हूं, जहां पूरे विभाग के कर्मचारी बैठकर अपने भोजन का आनंद लेते हैं। लेकिन बीपीओ, आईटी कंपनियों और अन्य में, ऑर्डर रात के 2 बजे तक आते रहते हैं, काम का बढ़ना स्वास्थ्य पर कही न कही असर डालता है।

कई बड़े या बहुराष्ट्रीय फास्ट-फूड आउटलेट्स के लिए, लड़के-लड़कियों को 12,000 रुपये से 15,000 रुपये प्रति माह के मूल वेतन पर, छह कार्य दिवस, साथ ही 25-45 रुपये/पार्सल डिलीवरी के बीच टिप भी दी जाती है।

चौहान ने कहा, दूरी सहित विभिन्न मापदंडों को ध्यान में रखते हुए, एक कुशल डिलीवरी बॉय औसतन 18-20 डिलीवरी कर सकता है, और सकल मासिक वेतन लगभग 45,000 रुपये प्रति माह हो सकता है।

डिलीवरी करने वाले व्यक्ति को स्कूटर-मोटरसाइकिल के ईंधन और 12,000 रुपये तक के रखरखाव के साथ-साथ संबंधित ऐप के कमीशन और 5,000 रुपये तक के सेवा शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, जिससे मुश्किल से 28,000 रुपये का शुद्ध मासिक वेतन मिलता है। डिलीवरी लड़कों-लड़कियों के रूप में काम करने के लिए रोजाना हजारों युवाओं की कतार लगी रहती है।

किशोर ने कहा, अगर मुझे अपना पार्सल लेने में पांच मिनट देर हो जाती है, तो यह कतार में अगले व्यक्ति के पास चला जाता है और मुझे एक सप्ताह के लिए ब्लॉक कर दिया जाता है। बाहर बारिश या धूप में इंतजार करते हुए आउटलेट हमें आपात स्थिति के दौरान अपने शौचालय का उपयोग करने की अनुमति भी नहीं देते हैं। हाल ही में, कुछ बहुमंजिला टावरों ने डिलीवरी करने वालों के लिए लिफ्ट पर भी प्रतिबंध लगा दिया था, जिससे हमें पार्सल के साथ 18-25 मंजिलों तक जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

किशोर और चौहान दोनों ने कहा कि वे जिस तरह की महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करते हैं, उसके बावजूद नौकरी की कोई सुरक्षा नहीं है, यहां तक कि वरिष्ठों के लिए भी हायर एंड फायर पॉलिसी, यूज एंड थ्रो, कोई यूनियन नहीं, कोई औपचारिक वेतन संरचना या उनकी शिकायतों के निवारण के लिए कोई सरकारी मंच नहीं है।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, आर्थिक परिस्थितियों के कारण, डबल डिग्री या डॉक्टरेट वाले कुछ उच्च योग्य व्यक्ति, नौकरी से निकाले गए पेशेवर, जो हर महीने लाखों रुपये कमाते थे, ने कम से कम संकट से निपटने के लिए डिलीवरी का विकल्प चुना है।

इसके अलावा कुछ डिलीवरी ब्वॉय की कथित रूप से अवैध गतिविधियों या चोरी, जबरन वसूली, छेड़छाड़, बलात्कार या हत्या जैसे अपराधों में लिप्त होने की खबरें हैं, जो सुर्खियां बन जाती हैं।

हालांकि, अगर आप आंकड़ों पर ध्यान देंगे, तो ऐसी घटनाएं एक-दो-तीन सालों में एक बार सामने आती हैं, यह एक दैनिक घटना नहीं है।

उन्होंने कहा कि उनका पूरा ध्यान आसमान छूती महंगाई और बड़े पैमाने पर बेरोजगारी के इन दिनों में अपने ही परिवारों के लिए रोटी-कपड़ा-मकान सुनिश्चित करना है। इसके लिए हमारा ध्यान एक डिलीवरी को समय पर पूरा करने और दूसरे के लिए भागदौड़ करने पर केंद्रित है।

अपनी स्थिति में सुधार के उपायों पर, किशोर ने कहा कि इतने बड़े कार्य बल को संगठित करने की आवश्यकता है जिसे दूर नहीं किया जा सकता है क्योंकि पोस्ट-कोरोनावायरस अर्थव्यवस्था में 75 प्रतिशत से अधिक व्यवसाय अब ऑनलाइन स्थानांतरित हो गया है, कंपनियों को सेवा शुल्क कम करना चाहिए और प्रति-वितरण दरों में वृद्धि करनी चाहिए, पश्चिमी देशों की तरह एक अनिवार्य टिपिंग पॉलिसी और नौकरी की सुरक्षा देनी चाहिए।

चौहान ने सभी आउटलेट्स पर बुनियादी टॉयलेट और पीने के पानी की सुविधा का सुझाव दिया, जिसे सभी डिलीवरी बॉय-गर्ल्स अपनी संबद्धता के बावजूद प्राप्त कर सकते हैं, अन्य लाभ जैसे कंपनी के माध्यम से दुर्घटना बीमा और सेवाओं को अचानक समाप्त करने के बजाय एक महीने का भुगतान नोटिस, आदि।

 

पीके/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 March 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story