AirAsia India ने पायलटों के मई, जून के वेतन में की 40 फीसद कटौती

AirAsia India cuts pilots salary by 40 percent for May and June
AirAsia India ने पायलटों के मई, जून के वेतन में की 40 फीसद कटौती
AirAsia India ने पायलटों के मई, जून के वेतन में की 40 फीसद कटौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एयरएशिया इंडिया ने अपने पायलटों के मई और जून माह के वेतन में औसतन 40 फीसद की कटौती की है। एयरलाइन के एक सूत्र ने यह जानकारी दी। सूत्र के मुताबिक, अन्य श्रेणियों और वरिष्ठ प्रबंधन के वेतन में कटौती अप्रैल के समान ही रहेगी। एयरएशिया इंडिया के वरिष्ठ प्रबंधन ने अप्रैल में वेतन में 20 फीसद की कटौती ली थी। अन्य श्रेणियों के कार्यकारियों के वेतन में 7-17 फीसद की कटौती की गई थी। हालांकि, 50,000 रुपये या उससे कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए कोई कटौती नहीं की गई थी। 

टाटा-एसआईए के संयुक्त उद्यम वाली विमानन कंपनी अगले सप्ताह अपने परिचालन के छह साल पूरे कर रही है। एयरलाइन के कर्मचारियों की संख्या 2,500 है। एयरलाइन के 30 एयरबस ए320 विमानों के बेड़े के लिए पायलटों की संख्या 600 है। एक सूत्र ने बताया, पहले एक पायलट को उड़ान का परिचालन करने या नहीं करने पर भी निश्चित 70 घंटे का भुगतान किया जाता था। 

अब इसे घटाकर 20 घंटे कर दिया गया है। इस तरह फर्स्ट ऑफिसर (जूनियन पायलट) का वेतन 1.40 लाख रुपये से घटकर 40,000 रुपये रह गया है। वहीं कैप्टन यानी वरिष्ठ पायलट का वेतन 3.45 लाख से घटकर एक लाख रुपये पर आ गया है।" उन्होंने कहा कि एक पायलट के कुल वेतन का 40 फीसद वेतन में कमी है।

इस पर एयरएशिया इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, "हम कंपनी से संबंधित आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं।" सूत्र ने यह भी कहा कि एयरलाइन ने फिलहाल किसी भी नए विमान को बेड़े में शामिल करने की अपनी योजना को टाल दिया है। इससे पहले, एयरएशिया इंडिया ने अगले साल मार्च के माध्यम से पांच और ए 320 की डिलीवरी लेने की योजना बनाई थी।

Created On :   3 Jun 2020 6:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story