comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

रिलायंस में बड़ी हिस्सेदारी खरीद सकती है अलीबाबा, 5 अरब डॉलर करेगी इन्वेस्ट

August 21st, 2018 19:32 IST
रिलायंस में बड़ी हिस्सेदारी खरीद सकती है अलीबाबा, 5 अरब डॉलर करेगी इन्वेस्ट

हाईलाइट

  • अलीबाबा भारत के ई-कॉमर्स मार्केट में निवेश कर सकती है।
  • अलीबाबा भारत में करीब 5 अरब डॉलर निवेश कर सकती है।
  • अलीबाबा रिलायंस की रिटेल कंपनी में एक बड़ी हिस्सेदारी खरीद सकती है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आने वाले समय में चीन की दिग्गज ई-रिटेल कंपनी अलीबाबा भारत के ई-कॉमर्स मार्केट में निवेश कर सकती है। सुत्रों के अनुसार अलीबाबा भारत में करीब 5 अरब डॉलर का  निवेश कर सकती है। इतना ही नहीं वह इस निवेश से रिलायंस की ऑनलाइन रिटेल कंपनी में एक बड़ी हिस्सेदारी खरीद सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अलीबाबा रिलायंस का करीब 50 फीसदी हिस्सा खरीदने का प्लान कर रही है।

सुत्रों के अनुसार अलीबाबा के संस्थापक जैक मा और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बीच बातचीत अंतिम दौर में है। अलीबाबा इस इन्वेस्टमेंट के साथ भारत की ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट और अमेजन को चुनौती देना चाहती है। इसके लिए वह करीब 35,000 करोड़ रुपए खर्च करने पर विचार कर रही है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सौदे पर जैक मा और मुकेश अंबानी के बीच मुंबई में पिछले महीने के अंत में बातचीत भी हुई थी। वहीं रिलायंस ने इन खबरों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि अलीबाबा से ऐसी कोई भी बातचीत नहीं हुई है।


बता दें कि अलीबाबा का ऑनलाइन पेमेंट सर्विस paytm में 49 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। वहीं रिलायंस इस देश की सबसे तेजी से बढ़ती रिटेल कंपनी है, लेकिन कंपनी के पास कोई कॉमन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म नहीं है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का ई-कॉमर्स मार्केट आने वाले समय में 21 प्रतिशत की दर से वृद्धि करेगा। यह मार्केट अगले दस सालों में 202 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। ऐसे में दूसरे देशों की ई-कॉमर्स कंपनियां में भारत में निवेश करने की होड़ लगी है। 

कमेंट करें
ACumg