घोषणा: अमेजन इंडिया ने क्षेत्रीय उत्पादों के लिए समर्पित स्टोरफ्रंट लॉन्च किया

February 15th, 2022

हाईलाइट

  • स्टोरफ्रंट हथकरघा और हस्तशिल्प के साथ-साथ कृषि उत्पादों पर विशेष ध्यान केंद्रित करेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली अमेजन इंडिया ने अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) बाजार लॉन्च करने के लिए इन्वेस्ट इंडिया और भारतीय उद्योग संघ (आईआईए) के साथ समझौता करने की घोषणा की। भारत ओडीओपी बाजार में सभी भारतीय राज्यों के स्थानीय व्यवसायों के सैकड़ों उत्पादों के अलावा भौगोलिक संकेत (जीआई) उत्पाद शामिल होंगे। इन्वेस्ट इंडिया और आईआईए के साथ इस सहयोग के माध्यम से,अमेजॅन का लक्ष्य अपने भारतीय बाजार,ओडीओपी पर क्षेत्रीय उत्पादों को बेचने वाले विक्रेताओं को ऑनबोर्डिंग और लॉन्च करने के लिए मंच प्रदान करना है।

एमएसएमई के केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने एक बयान में कहा मेड इन इंडिया उत्पादों को बढ़ावा देने और हमारे एमएसएमई की निर्यात क्षमता को बढ़ाने के लिए मेरा मंत्रालय कच्चे माल, प्रौद्योगिकी, वित्तीय सहायता, कौशल, पैकेजिंग, विपणन और प्रशिक्षण की उपलब्धता को बढ़ाकर उन्हें विकसित करने के लिए एक समर्थन प्रणाली प्रदान करने पर केंद्रित है। मैं अमेजॅन को उसी दिशा में प्रयास करते हुए देखकर खुश हूं।

गौरतलब है कि स्टोरफ्रंट स्थानीय भारतीय कारीगरों द्वारा बनाए गए हथकरघा और हस्तशिल्प के साथ-साथ पूरे भारत में स्थानीय रूप से पैदा किए जाने वाले कृषि उत्पादों पर विशेष ध्यान केंद्रित करेगा।

मनीष तिवारी, कंट्री मैनेजर,भारत उपभोक्ता कारोबार,अमेजन इंडिया ने कहा हम भारत सरकार की ओडीओपी पहल का समर्थन करने के लिए इन्वेस्ट इंडिया और आईआईए के साथ हाथ मिलाने के लिए उत्साहित हैं। यह स्थानीय कारीगरों और किसानों द्वारा बनाए गए हथकरघा, हस्तशिल्प और कृषि उत्पादों को बढ़ावा देता है और आर्थिक विकास में तेजी लाने, रोजगार पैदा करने तथा ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने में मदद करता है।

गौरतलब है कि अमेजॅन इंडिया ने देश भर में छोटे व्यवसायों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की हैं। इस समय इसके बाजार में 10 लाख से अधिक विक्रेता हैं, जिनमें से 90 प्रतिशत से अधिक एमएसएमई हैं।

आईएएनएस