दैनिक भास्कर हिंदी: जुलाई से चीन में बंद होगी Amazon की सर्विस, जानें वजह

April 19th, 2019

हाईलाइट

  • Alibaba और JD.com से कड़ी टक्कर
  • 2004 में चीन में शुरु किया था कारोबार
  • 2016 में Prime Membership प्रोग्राम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Amazon अपनी सर्विस चीन से बंद करने की तैयारी में है। कंपनी ने ऐलान किया है कि Amazon चीनी मार्केटप्लेस बिजनेस को जुलाई से बंद कर देगी। जानकारी के अनुसार 18 जुलाई से चीन में ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon से लोग खरीदारी नहीं कर पाएंगे। 

बता दें कि  चीन में Amazon को Alibaba के Tmall और JD.com से कड़ी टक्कर मिल रही थी। रिपोर्ट के मुताबिक ई-कॉमर्स के टोटल मार्केट शेयर का 82 फीसदी हिस्सा इन दोनों वेबसाइट्स के पास ही हैं। वहीं नया ऐप Pinduoduo भी अमेजन को टक्कर दे रहा था। ऐसे में चीन में काम करने में Amazon को मुश्किल खड़ी हो रही थी। 

कंपनी को होगा नुकसान
चीन में Amazon की सर्विस बंद होने के बाद कंपनी चीन के लोकल सेलर्स का सामान नहीं बेचा जाएगा। इसकी जगह ग्राहकों को ओवरसीज प्रोडक्ट मिलेंगे। ऐसे में कहा जा सकता है कि कंपनी के इस फैसले के बाद प्लेटफॉर्म पर सेलर्स की संख्या घटने से अमेजन को खासा नुकसान होगा।

यहां शुरु किया था कारोबार
बता दें कि अमेजन ने 2004 में एक चीनी ऑनलाइन बुक स्टोर को 520 करोड़ रुपए में खरीदकर कारोबार शुरू किया था। वहीं 2016 में Amazon ने चीन में Prime Membership प्रोग्राम शुरू किया, ताकि हाई-क्वालिटी वेस्टर्न सामान और फ्री इंटरनेशनल डिलीवरीज जैसी सुविधाओं से ग्राहकों को लुभा सकें।

भारतीय बाजार में भी टक्कर
बात करें भारतीय बाजार की तो यहां 2013 में कंपनी ने अपनी वेबसाइट लॉन्च करने के बाद से ही बिजनेस में अरबों डॉलर का निवेश करके 50 से भी ज्यादा वेयरहाउस तैयार किए हैं। हालांकि Amazon को भारत में भी चीनी ई-कॉमर्स कंपनियों से मुकाबला करना होगा। यहां भी Alibaba और अन्य चीनी कंपनियां अपने ऑपरेशंस में तेजी ला रही हैं या Paytm ई-कॉमर्स प्राइवेट और BigBasket में इन्वेस्ट कर रही हैं।

भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart को ऐमेजॉन से कड़ी टक्कर मिलती है, हालांकि एक तथ्य ये भी है कि Flipkart का भी अधिग्रहण अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट ने कर लिया है। इसके अलावा दूसरी भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी जैसे स्नैपडील काफी पिछड़ गई है और पेटीएम ई-कॉमर्स बाजार में लगातार स्ट्रगल कर रही है।