comScore

Coronavirus का डर: बैंक में न जाएं, कम से कम कैश का इस्तेमाल करें, RBI ने 24 घंटे NEFT, IMPS, UPI की सुविधा दी

March 16th, 2020 22:46 IST
Coronavirus का डर: बैंक में न जाएं, कम से कम कैश का इस्तेमाल करें, RBI ने 24 घंटे NEFT, IMPS, UPI की सुविधा दी

हाईलाइट

  • RBI ने कहा कि लोगों को कार्ड इत्यादि और नकदी का उपयोग करने से बचना चाहिए
  • RBI ने 24 घंटे NEFT, IMPS, UPI की सुविधा दी
  • NEFT का पूरा नाम नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर, IMPS इमीडिएट पेमेंट सर्विस है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को कहा कि आम जनता के लिए गैर-नकद डिजिटल भुगतान विकल्प जैसे NEFT, IMPS, UPI और BBPS फंड ट्रांसफर, सामान खरीदने/ सेवाओं की खरीद, भुगतान की सुविधा चौबीसों घंटे मिलेंगी। केन्द्रीय बैंक ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच और लोगों में इसे लेकर डर के माहौल को देखते हुए यह कदम उठाया है।   

RBI ने अपनी अधिसूचना में कहा कि जनता भीड़-भाड़ वाले जगह पर न जाए। केन्द्रीय बैंक ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर जाने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ता है, इसलिए लोग मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग जैसे ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से घर बैठकर डिजिटल भुगतान करें। RBI ने कहा कि लोगों को कार्ड इत्यादि और नकदी का उपयोग करने से बचना चाहिए।

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय बैंक बैंकों और ग्राहकों को जहां तक ​​संभव हो डिजिटल बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। 

बता दें कि NEFT का पूरा नाम नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर, IMPS इमीडिएट पेमेंट सर्विस, UPI यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस और BBPS का पूरा नाम भारत बिल पेमेंट सिस्टम है।
 

कमेंट करें
87tsG