अमित शाह ने मेगा डेयरी का किया उद्घाटन, नंदिनी व अमूल ब्रांडों के बीच सहयोग पर की बात

Amit Shah inaugurates Mega Dairy, talks about collaboration between Nandini and Amul brands
अमित शाह ने मेगा डेयरी का किया उद्घाटन, नंदिनी व अमूल ब्रांडों के बीच सहयोग पर की बात
नई दिल्ली अमित शाह ने मेगा डेयरी का किया उद्घाटन, नंदिनी व अमूल ब्रांडों के बीच सहयोग पर की बात
हाईलाइट
  • मेरे मन में अमित शाह के लिए बहुत सम्मान है

डिजिटल डेस्क, मांड्या (कर्नाटक)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कर्नाटक के मांड्या जिले में 260 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मेगा डेयरी का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अगर अमूल और नंदिनी मिलकर काम करें तो तीन साल में हर गांव के स्तर पर प्राइमरी डेयरियां होंगी।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (केएमएफ) को अमूल से सभी तकनीकी सहायता और सहयोग मिलेगा, उन्होंने कहा कि अगर कर्नाटक और गुजरात इस दिशा में एक साथ आते हैं, तो इससे पूरे देश के किसानों को लाभ होगा। केंद्रीय मंत्री ने मांड्या के मंच से देश के किसानों और सहकारी कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार उनके साथ धोखा या अन्याय नहीं होने देगी। उन्होंने कहा, यह भारत सरकार का फैसला है।

आजादी के बाद भारतीय किसानों ने सहकारिता क्षेत्र के लिए एक अलग मंत्रालय की मांग की थी। अगर किसी ने इसे कृषि मंत्रालय से अलग कर दिया होता तो आज किसानों की किस्मत कुछ और होती। शाह ने बताया कि आखिरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मांग को पूरा किया। उन्होंने कहा कि कर्नाटक सहकारी और डेयरी क्षेत्रों में सबसे आगे है। राज्य ने एक लंबा सफर तय किया और 1975 से 2022 तक अच्छी प्रगति की।

1975 में, कर्नाटक ने 66,000 किलो दूध का कारोबार किया और अब यह 82 लाख किलो दूध का कारोबार कर रहा है। उन्होंने कहा कि फेडरेशन का सालाना कारोबार 25,000 करोड़ रुपये है और करीब 80 फीसदी पैसा किसानों के पास जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा ने कहा कि शाह ने देश में सहकारी समितियों और बैंकों के कुप्रबंधन पर ध्यान दिया है। यह कोई राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है।

उन्होंने कहा, मेरे मन में अमित शाह के लिए बहुत सम्मान है क्योंकि उन्होंने राज्य में परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए अच्छी तरह से आदान-प्रदान किया है। इस अवसर पर श्री आदिचुंचनगिरी मठ के पुजारी निर्मलानंद नाथ स्वामीजी, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई उपस्थित रहे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Dec 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story