घोषणा : अमूल ने 1 मार्च से दरों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • यह दूसरी बार है, जब ब्रांड इस वित्तवर्ष में अपनी दरों में बढ़ोतरी कर रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दूध और दुग्ध उत्पादों की दिग्गज कंपनी अमूल ने सोमवार को मेट्रो बाजार- दिल्ली एनसीआर, अहमदाबाद, मुंबई और कोलकाता के लिए दूध की दरों में मंगलवार से दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की।

यह दूसरी बार है, जब ब्रांड इस वित्तवर्ष में अपनी दरों में बढ़ोतरी कर रहा है।

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) के मुताबिक, इन चारों शहरों में फुल क्रीम दूध की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 60 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। अहमदाबाद में टोंड दूध 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 48 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा, जबकि दिल्ली एनसीआर, मुंबई और कोलकाता में कीमत 50 रुपये प्रति लीटर होगी।

स्टैंडर्ड डबल टोंड अहमदाबाद में 42 रुपये प्रति लीटर, जबकि दिल्ली एनसीआर और कोलकाता में 44 रुपये प्रति लीटर होगा। मानक दूध अहमदाबाद और कोलकाता में 54 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा।

इसी तरह, अमूल गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपये प्रति आधा लीटर, अमूल ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति आधा लीटर होगी, जबकि अमूल शक्ति की कीमत अब 27 रुपये प्रति आधा लीटर होगी।

यह कहते हुए कि यह उपभोक्ता द्वारा दूध उत्पादकों को भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का 80 पैसे देता है, जीसीएमएमएफ ने एक बयान में कहा कि ऊर्जा, पैकेजिंग, रसद, पशु आहार लागत और उत्पादन की कुल लागत में में वृद्धि के कारण मूल्यवृद्धि हो रही है।

विज्ञप्ति में कहा गया है, उत्पादन लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हमारे सदस्य संघों ने भी किसानों से प्राप्त दूध की कीमत 35 रुपये से 40 रुपये प्रति किलो तक बढ़ा दी है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 5 प्रतिशत से अधिक है।

(आईएएनएस)