• Dainik Bhaskar Hindi
  • Business
  • Anil Bhasin shares a simple roadmap to achieve success in life through the launch of his new book "Reset Your Life"

रीसेट योर लाइफ: जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए अनिल भसीन ने अपनी नई किताब "रीसेट योर लाइफ" के लॉन्च के माध्यम से एक सरल रूपरेखा को शेयर  किया है

September 27th, 2022

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। हम सभी ने अपने जीवन के किसी न किसी अवस्था में असफलताओं का सामना किया ही होगा क्योंकि यह हम सबके लिए  एक आम बात जैसीही होती है। ऐसे समय में, हर कोई व्यक्तिसफलता प्राप्त करने की ख्वाहिश  का बेसब्री से इंतजार करता ही है। हालांकि,इसके लिए आपने अपने दृष्टिकोण को बदलने, शुभचिंतकों और सलाहकारों से राय लेने या सलाह लेने के अनेक प्रयास किए होंगे, लेकिन इन सबके अलावा एक और चीज भी हो सकती है जो आपकी विचार प्रक्रिया और जीवन-धारा के रुख को बदलने में मदद कर सकती है। और वो चीज़ है - प्रेरक पुस्तकों को अपना जीवन संबल बनाना।

अनिल भसीन एक प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर होने के साथ एक प्रसिद्ध लेखक भी हैं और उनकी लिखी पुस्तक - *अपने जीवन को रीसेट करें- सफलता प्राप्त करने की सरल रूपरेखा”, एक ऐसी पुस्तक है जो आपको सफलता की सीढ़ी को चढ़ने का एक अमूल्य संदेश दे सकती है।

स्वयं को'रीसेट योर लाइफ' से प्रेरित करें

जीवन में कभी-कभी ऐसा भी होता है जब आप अपनी असफलताओं से भरे समय से खुद को बाहर निकालने और अपनी जिंदगी को फिर से शुरू करने में स्वयं को सक्षम नहीं पाते हैं। तब उस समय व्यक्ति को अपने जीवन को पटरी पर लाने के लिए एक मजबूत प्रोत्साहककी ज़रूरत महसूस होती है। *'रीसेट योर लाइफ'*आपके जीवन को मजबूती देने वाली वह बाहरी ताकत है जो आपको आगे बढ़ने के लिए कमर कसने के लिए प्रेरित कर सकती है। तो क्यों न आप  अपने जीवन में खुशनुमा परिवर्तन लाने के लिए एक बार इस पुस्तक को हाथ में लेकर देखें!

अनिल भसीन ने अपनी विकास यात्रा में निजी और पेशेवर जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक रूप से अनुभव किए गए तजुर्बों को इस पुस्तक में समेटने का अथक प्रयास किया है।रोजगार ढूँढने वाले एक सामान्य युवक अनिल से लेकर 1.3 बिलियन डॉलर की कंपनी हैवेल्स के अध्यक्ष अनिल भसीन बनने तक की विकास यात्रा में पाठक उस सूत्र को देख सकते हैं जिसके माध्यम से वो एक अनुभवी और सफल व्यक्तित्व के रूप में उभर कर आते हैं। सुनिश्चित सफलता प्राप्त करने के लिए बनाई गई यह रूपरेखा असंदिग्ध रूप से ही आपके जीवन को फिर से व्यवस्थित करते हुए आपको सफलता की ओर ले जासकती है।

अनिल के उत्थान और व्यावहारिक दृष्टिकोण को उनकी पुस्तक में कोडित एम-सी-ए सूत्र में देखा जा सकता है। उनके जीवन की कहानियां पाठकों को इस सूत्र और उसकी उपयोगिता को समझने में मदद करती हैं।

सफलता के लिए एमसीए फॉर्मूला
अनिल भसीन द्वारा लिखी गई इस प्रेरक पुस्तक के शब्दों और पंक्तियों के ताने-बाने में, आप सफलता के लिए लेखक के एम-सी-ए फॉर्मूले को बहुत आसानी से देख सकते हैं: 

●    अपनी मानसिकता को रीसेट करें
●    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए स्पष्ट रहें 
●    अपने लक्ष्यों प्राप्त करने के लिए ठोस कार्य करें 

इसके साथ ही अनिल भसीन का यह भी दृढ़ विश्वास है कि हर किसी को निश्चित रूप से अपनी असफलताओं से बाहर निकलने और अपने जीवन का 'रीसेट' बटन दबाने का मौका मिलता है। दरअसल,यह अनूठा सूत्र तीन गुना स्तर पर काम करता है और जो भी आप अपनी जिंदगी में प्राप्त करना चाहते हैं उसे प्राप्त करने का आश्वासन भी देता है। इसके बाद , आप अपनी सफलता की यात्रा को शुरू कर सकते हैं।
इस किताब के हर पेज और हर शब्द के बीच में कहीं न कहीं आपको वह मिल जायेगा जो आपके जीवन में सफल होने के लिए नितांत आवश्यक हो सकता है।और इसके साथ ही जीवन की चुनौतियों और असफलताओं को दूर करने के लिए इच्छित  समाधान की आपकी तलाश अनिल भसीन की 'रीसेट योर लाइफ' के साथ समाप्त हो जाती है। आपकी कोई भी स्थिति हो, इसके बावजूद, आप निश्चय ही सफलता का पुरस्कार प्राप्त करते हुए जीवन की महान ऊंचाइयों तक सरलता से पहुंच सकते हैं।