comScore

बांग्लादेश-भारत की कनेक्टिविटी पहल से कम होगी व्यापार की लागत

August 12th, 2020 17:02 IST
बांग्लादेश-भारत की कनेक्टिविटी पहल से कम होगी व्यापार की लागत

हाईलाइट

  • बांग्लादेश-भारत की कनेक्टिविटी पहल से कम होगी व्यापार की लागत

ढाका, 12 अगस्त (आईएएनएस)। भारत-बांग्लादेश के उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंधों और रेलवे और अंर्तदेशीय जलमार्गों में दोनों देशों द्वारा हाल ही में की गई कनेक्टिविटी पहल से व्यापार की लागत को कम करने में मदद मिलेगी। यह बात ढाका में भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने कही है।

भारतीय उच्चायोग (एचसीआई), ढाका और भारत- बांग्लादेश चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (आईबीसीसीआई) द्वारा आयोजित एक वेबिनार में दास ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लाई गई आत्मनिर्भर भारत योजना के बारे में बताया। साथ ही भारतीय बिजनेस लीडर्स से तीसरे देशों को निर्यात करने के लिए सहयोग और संयुक्त उपक्रमों के अवसर तलाशने का आग्रह किया।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि लचीली अर्थव्यवस्था और भारत के मजबूत कारोबारी माहौल के साथ, दोनों देश न केवल मौजूदा चुनौतियों से निपटने में सक्षम होंगे बल्कि नए अवसरों का उपयोग भी करेंगे।

उन्होंने कहा, आत्मनिर्भर भारत उन उद्योगों और क्षेत्रों की पहचान करने और उन्हें बढ़ावा देने की अनुमति देगा जो अपनी क्षमता बढ़ाकर विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बन सकेंगी।

उन्होंने कहा कि यह भारत-बंगला व्यवसायों के लिए उन क्षेत्रों को पहचानने के लिए बड़े अवसर सामने लाता है जहां भारत सहयोग कर सकता है।

इस वेबिनार में बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने वाले विभिन्न क्षेत्रों के उद्योगों जैसे टाटा मोटर्स, एसबीआई बांग्लादेश, इंडोफिल और शोरथी एंटरप्राइजेज के लीडर्स ने भाग लिया।

एसडीजे-एसकेपी

कमेंट करें
sYauT