comScore

बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था में होगी 6.8 फीसदी की रिकवरी : एडीबी

September 16th, 2020 18:30 IST
 बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था में होगी 6.8 फीसदी की रिकवरी : एडीबी

हाईलाइट

  • बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था में होगी 6.8 फीसदी की रिकवरी : एडीबी

ढाका, 16 सितंबर (आईएएनएस)। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में बांग्लादेश के लिए मजबूत आर्थिक सुधार का अनुमान लगाया है। एडीबी ने इस दौरान बांग्लादेश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 6.8 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद जताई है।

ढाका में एडीबी के स्थानीय निदेशक मनमोहन प्रकाश ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि बांग्लादेश में 2021 में मालदीव, भारत और चीन के बाद एशिया-प्रशांत क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा सकती है। महामारी के समय पड़ोसी अर्थव्यवस्थाएं काफी नीचे चली गई हैं, जिनमें ऐतिहासिक तौर पर चढ़ाव देखने को मिलेगा।

सितंबर 2020 तक बांग्लादेश इस क्षेत्र में 46 देशों के बीच सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्था रहा है, जिसमें ऐसी कई अर्थव्यवस्थाएं भी शामिल हैं, जिनकी वृद्धि नकारात्मक दर्ज की गई है। हालांकि अर्थव्यवस्थाओं की रिकवरी भी तेजी से और बड़े पैमाने पर होगी। अगर मालदीव की बात करें तो इसकी अर्थव्यवस्था जो फिलहाल माइनस 20.5 प्रतिशत है, वह एक वर्ष में बड़े उछाल के साथ 10.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी।

पूवार्नुमान एडीबी की फ्लैगशिप रिपोर्ट एशियन डेवलपमेंट आउटलुक (एडीओ) 2020 के अपडेट से आया है, जो संगठन के प्रधान कार्यालय से मंगलवार को प्रकाशित हुआ।

वित्तमंत्री ए.एच.एम. मुस्तफा कमाल ने एडीबी के विकास को लेकर किए गए पूवार्नुमान पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा है कि विकास को लोगों की कामकाजी भावना (वार्किं ग स्पिरिट) से प्रेरित किया गया है।

रिपोर्ट में 2020 में विकासशील एशिया में अर्थव्यवस्थाओं के लिए 0.7 प्रतिशत नेगेटिव वृद्धि का अनुमान लगाया है, जो 1960 के दशक की शुरुआत से नहीं हुआ है। इसके साथ ही 2021 में 6.8 प्रतिशत सकारात्मक (पॉजिटिव) वृद्धि के साथ तेजी से रिकवरी का अनुमान भी लगाया गया है।

रिपोर्ट में 2020 में चीन की अर्थव्यवस्था के लिए 1.8 प्रतिशत की वृद्धि और भारत के लिए नौ प्रतिशत निगेटिव वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अगले साल 7.7 प्रतिशत की वृद्धि, जबकि भारत आठ प्रतिशत की वृद्धि के साथ उबर जाएगा।

भारतीय अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट के कारण, दक्षिण एशियाई उप-क्षेत्र के 2020 में विकास दर 6.8 प्रतिशत तक कम होने की उम्मीद है, लेकिन 2021 में इसमें 7.1 प्रतिशत तक पलटने की संभावना भी जताई गई है। यानी कोरोनावायरस के कारण उत्पन्न व्यवधान से फिसली अर्थव्यवस्था के अगले वर्ष तक पटरी पर लौटने की पूरी उम्मीद है।

एकेके/एसजीके

कमेंट करें
0FRyG