comScore

देशभर के बैंक कर्मचारी आज हड़ताल पर, एसबीआई के ग्राहकों को राहत

देशभर के बैंक कर्मचारी आज हड़ताल पर, एसबीआई के ग्राहकों को राहत

हाईलाइट

  • आज देश में बैंकिंग सेवाएं व्यापक रूप से ठप रहेंगी
  • बैंक के विलय और जमा राशि पर ब्याज दर घटने का विरोध
  • बैंकों ने अपने ग्राहकों को पहले ही सूचित कर दिया

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आज देश में बैंकिंग सुविधाएं बंद रहेंगी। बैंकों के विलय और ब्याज दर घटने के विरोध में ऑल इंडिया बैंक इंप्लॉइज एसोसिएशन और बैंक इंप्लॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया ने आज (मंगलवार) को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। बैंकों ने अपने ग्राहकों को इस संबंध में पहले ही सूचित कर दिया है। वहीं एसबीआई के ग्राहकों को हड़ताल से कोई असर नहीं होगा। बैंक के अनुसार जो कर्मचारी संगठन हड़ताल में शामिल हैं, उसमें स्टेट बैंक के कर्मचारियों की संख्या काफी कम है। 

एसबीआई सहित ज्यादातर बैंकों ने अपने ग्राहकों को हड़ताल के बारे में पहले ही सूचित कर दिया था। सिंडिकेट बैंक ने भी प्रस्तावित हड़ताल को लेकर अपनी शाखाओं में सामान्य कार्य के लिए कदम उठाए हैं। हालांकि हड़ताल होने पर बैंक का कामकाज पर असर होगा।  ऑल इंडिया बैंक इंप्लॉइज एसोसिएशन के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने कहा कि, मुख्य श्रमायुक्त द्वारा बुलाई गई बैठक में कोई नतीजा नहीं निकला। इस कारण हमने हड़ताल का फैसला किया है। उन्होंने कहा, हमारी हड़ताल का आह्वान कायम है। हम देशभर यूनियनों और सदस्यों को हड़ताल में शामिल होने का आह्वान करते हैं। 

वहीं नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ऑफिसर्स व उनसे जुड़ी बैंक यूनियंस प्रस्तावित बैंक हड़ताल में शामिल नहीं है। बैंक जगत की 9 यूनियनों में से केवल दो ने हड़ताल का आह्वान किया है। पिछले महीने भी बैंक यूनियनों ने 26-27 सितंबर को दो दिन की हड़ताल की घोषणा की थी,लेकिन सरकार के दखल के बाद हड़ताल का निर्णय टाल दिया था। 

चार दिन बैंक बंद :

बता दें इस हफ्ते धनतेरस और दिवाली का त्योहार है। जिस कारण 26,27,28 और 29 अक्टूबर को चार दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में कैश, डिपॉजिट और बैंक संबंधी सभी काम पहले ही पूरा कर लें। 
 

कमेंट करें
W0VoG