दैनिक भास्कर हिंदी: बीएसएनएल देगा 1000 एमबीपीएस की हाई स्पीड

August 10th, 2018

हाईलाइट

  • बीएसएनएल जल्द ही 1000 एमबीपीएस की स्पीड देगा।
  • भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क (NG-OTN) सर्विस को लॉन्च किया है।
  • सरकार ने दिसंबर 2018 तक 2.5 लाख ग्राम पंचायत में ब्रॉडबैंड और 1 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कई टेलीकॉम कंपनियां और ब्रॉडबैंड कंपनियां हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस देने की बात कहती हैं, लेकिन अभी तक कोई भी कंपनी ऐसा नहीं कर पाई हैं। लेकिन अब (भारतीय संचार निगम लिमिटेड) बीएसएनएल ने हाई स्पीड का जिम्मा उठाया हैं। बीएसएनएल जल्द ही 1000 एमबीपीएस की स्पीड देगा और इसके लिए शुक्रवार को भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क (NG-OTN) सर्विस को लॉन्च किया है। जिसके तहत हाई स्पीड ब्रॉंडबैंड सर्विस दी जाएगी।

टेलीकॉम राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को इस सर्विस को लॉन्च करते हुए कहा बताया कि सरकार ने दिसंबर 2018 तक 2.5 लाख ग्राम पंचायत में ब्रॉडबैंड और 1 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही 100 शहरों में भी इस सर्विस को पहुंचाया जाएगा। सिन्हा के मुताबिक, इस योजना में 330 करोड़ की लागत आई है।

बीएसएनएल के मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि अभी देश में बीएसएनएल के 11.5 करोड़ यूज़र हैं और एनजी-ओटीएन सर्विस उन्हें हाई स्पीड ब्रांडबैंड सर्विस देगी, वहीं इस कड़ी में एक नाम और जुड़ गया है।रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड सर्विस में 100 एमबीपीएस की स्पीड देने की तैयारी कर रहा है।